वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगने से दूर होगी कचरा निपटान की समस्या : बदनौर

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का दावा है कि नगर निगम ने जो वेस्ट टू एनर्जी का नया गारबेज प्लांट लगाने का प्रस्ताव पास किया है उससे कचरे को निपटाने की एक बड़ी समस्या हल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि नए प्लांट के लगने से जो डंपिग ग्राउंड में कचरे का पहाड़ बना रहा है उस पर भी लगाम लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:30 AM (IST)
वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगने से दूर होगी कचरा निपटान की समस्या : बदनौर
वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगने से दूर होगी कचरा निपटान की समस्या : बदनौर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का दावा है कि नगर निगम ने जो वेस्ट टू एनर्जी का नया गारबेज प्लांट लगाने का प्रस्ताव पास किया है उससे कचरे को निपटाने की एक बड़ी समस्या हल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि नए प्लांट के लगने से जो डंपिग ग्राउंड में कचरे का पहाड़ बना रहा है उस पर भी लगाम लगेगी। यह बात प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में वीरवार को कही। वह यहां पर शहर का दूसरा मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर (एमआरएफ) का उद्घाटन करने के लिए आए थे। इस मौके पर सलाहकार धर्म पाल भी मौजूद रहे। प्रशासक ने अधिकारियों और मेयर रविकांत शर्मा के साथ पौधरोपण भी किया, जबकि मेयर ने प्रशासक से नगर निगम के अतिरिक्त ग्रांट की भी माग की। मेयर रविकांत शर्मा ने कहा कि घर-घर से कचरा उठाने वाली गाड़ियां तीन एमआरएफ पर कचरा लेकर जाएंगी। इन तीन हिस्सों को छह जोन में बांटा गया है।

तीनों एमआरएफ में 150 से 200 गाड़ियां कचरा लेकर जाएंगी। अभी तक यह गाड़ियां सीधे डंपिग ग्राउंड या कचरा निस्तारण प्लांट में जाती हैं। इस दौरान वहां गाड़ियों की कतार लग जाती है। अब अगला सेंटर डड्डूमाजरा में बनेगा। इस मौके पर वित्त सचिव विजय नामदेव राव जड़े, डीसी मंदीप सिंह बराड़, वरिष्ठ उप महापौर महेश इंदर सिंह, उप महापौर फर्मिला, पार्षद शक्तिप्रकाश देवशाली, भरत कुमा और कांग्रेस पार्षद दल के नेता देवेंद्र सिंह बबला भी मौजूद रहे। इस प्लांट में 20 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं।

पूरे शहर का चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा

एमआरएफ बनने के बाद वाहनों को पूरे शहर का चक्कर नहीं जाना पड़ेगा। इससे डीजल भी बचेगा। यहां सेक्टर-1, 2, 3, 4, 9,

10, 11, 12, 14, 15, 16, 17, 22, 23, 24, 25, 35, 36, 37, 38, 39, 40, 41, 42, 43, 52, 53, 54, 55, 56, 61 इंडस्ट्रियल एरिया फेज से कचरा आएगा।

chat bot
आपका साथी