चंडीगढ़ में पटाखों पर रोक, मोहाली में खूब होगी आतिशबाजी, प्रशासन विक्रेताओं को जारी करेगा लाइसेंस

ट्राईसिटी में केवल चंडीगढ़ में पटाखों पर रोक लगा दी गई है। वहीं पंचकूला और मोहाली में किसी तरह की पाबंदी नहीं है। मोहाली में तो पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 02:28 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 02:28 PM (IST)
चंडीगढ़ में पटाखों पर रोक, मोहाली में खूब होगी आतिशबाजी, प्रशासन विक्रेताओं को जारी करेगा लाइसेंस
मोहाली में पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस देने के लिए ड्रा निकाला जाएगा।

जागरण संवाददाता, मोहाली। ट्राईसिटी में केवल चंडीगढ़ में पटाखों पर रोक लगा दी गई है। वहीं, पंचकूला और मोहाली में किसी तरह की पाबंदी नहीं है। मोहाली में तो पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। ऐसे में मोहाली में इस बार भी जमकर आतिशबाजी होगी। मोहाली जिला प्रशासन की तरफ से पटाखे बेचने के लिए अस्थायी लाइसेंस अलॉट करने का फैसला लिया गया है। इसको लेकर विक्रेताओं से आवेदन भी मांगे गए हैं।

डीसी ईशा कालिया ने अधिकारियों से मीटिंग के बाद इस बारे में फैसला लिया कि 26 अक्टूबर को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस देने के लिए ड्रा निकाला जाएगा। सभी नियम व शर्तों की जानकारी सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। पटाखों के लाइसेंस जारी करने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

प्रशासन ने तय किया है कि 18 से 20 अक्टूबर तक लोगों से पटाखे बेचने के लिए अस्थायी लाइसेंस अलॉट करने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए लोगों को सेक्टर-76 से जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स स्थित सेवा केंद्र के कमरा नंबर 121 में आवेदन करने होंगे। आवेदक पंजाब सरकार की वेबसाइट https://punjab.gov.in/forms पर दिए लिंक Temporary Licences for Sale of Firecrackers से अर्जी डाउनलोड कर सकते हैं।

हालांकि उन्हें जिले का निवासी होने का कम से दो सबूत के साथ अर्जी देनी होगी। जिला प्रशासन हर साल एक तय सीमा में पटाखों के लाइसेंस जारी करता है। साथ ही पटाखों के लिए जगह भी तय की जाती है। हालांकि कुछ लोगों द्वारा नियम तोड़कर पटाखे बेचने की बातें भी सामने आती रही हैं। जिन पर बाकायदा केस तक दर्ज किया जाता है। ध्यान रहे कि चंडीगढ़ में पटाखों को लेकर बैन लगाया गया है। लेकिन मोहाली में इस तरह की कोई पाबंदी नहीं है। पिछले साल भी मोहाली में जमकर आतिशबाजी हुई थी।

chat bot
आपका साथी