आप नेता प्रेम गर्ग बोले- पंजाब और हरियाणा में बेकार पड़े वेंटिलेटर, उन्हें चंडीगढ़ को दिया जाए

डीगढ़ आम आदमी पार्टी के नेता प्रेम गर्ग ने आरोप लगाया है कि पंजाब और हरियाणा में वेंटिलेटर बेकार पड़े हैं। उनका इस्तेमाल ही नहीं किया जा रहा है। जिस वजह से कोविड मरीज मर रहे हैं। इसलिए इन वेंटिलेटर को चंडीगढ़ को दिए जाना चाहिए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:44 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:44 AM (IST)
आप नेता प्रेम गर्ग बोले- पंजाब और हरियाणा में बेकार पड़े वेंटिलेटर, उन्हें चंडीगढ़ को दिया जाए
आप नेता प्रेम गर्ग बोले- पंजाब और हरियाणा में बेकार पड़े वेंटिलेटर, उन्हें चंडीगढ़ को दिया जाए।

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब और हरियाणा के विभिन्न सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में सैकड़ों वेंटिलेटर ऐसे हैं जो अनपैक्ड पड़े हैं या उन्हें इस्तेमाल ही नहीं किया जा रहा है। वहीं, इन दोनों राज्यों में वेंटिलेटर की उपलब्धता के लिए कोविड मरीज मर रहे हैं। यह आरोप चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी के नेता प्रेम गर्ग ने लगाए हैं। 

उनका कहना है कि पीजीआइ चंडीगढ़ और जीएमसीएच सेक्टर 32 जैसे चिकित्सा संस्थानों में ज्यादातर पंजाब और हरियाणा के आते हैं। इसलिए आम आदमी पार्टी मांग करती है कि इन दोनों राज्य सरकारों को बेकार जा रहे वेंटिलेटर और अन्य उपकरण चंडीगढ़ मेडिकल इंस्टीट्यूशंस को उपलब्ध करवाने चाहिए।

वेंटिलेटरों की वास्तविक समय स्थिति दर्शाने वाला होना चाहिए एप

प्रेम गर्ग ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को सुझाव दिया है कि केंद्र और राज्य सरकारों और संस्थानों के सभी वेंटिलेटरों को विशिष्ट पहचान संख्या दी जानी चाहिए और केंद्र सरकार के पास सभी संस्थानों और विभागों के साथ इन सभी वेंटिलेटरों की वास्तविक समय स्थिति दर्शाने वाला एक एप होना चाहिए। ये वेंटिलेटर राष्ट्र की मूल्यवान संपत्ति हैं, जिनकी लागत 20 से 30 लाख रुपये प्रति वेंटिलेटर है। यह वह समय है जब सभी राष्ट्रीय संसाधनों को सर्वोत्तम उपयोग में लाया जाना चाहिए और एक भी वेंटिलेटर बेकार नहीं रहना चाहिए। यदि संभव हो तो यहां तक ​​कि जीपीएस लोकेटर्स भी लगाए जा सकते हैं, ताकि वेंटिलेटर का कहां इस्तमाल हो रहा है इसकी जानकारी मिलती रहे। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि खबरें आ रही हैं कि लगभग 200 वेंटिलेटर पंजाब के एक गोदाम में एक साल तक पड़े रहे, ऐसी घटना न हो और सभी जरूरतमंद को वेंटिलेटर मिले। गर्ग ने आम जनता से यह भी आह्वान किया है कि लोग घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर की जमाखोरी न करें। बिना जरूरत के घर पर रखा गया ऐसा प्रत्येक सिलेंडर किसी जरूरतमंद व्यक्ति की जिंदगी बचा सकता है।

प्रशासन ने बनाया हेल्प डेस्क

भारत सरकार के निर्देश पर चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऑक्सीजन सप्लाई के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर 16 में हेल्पडेस्क भी बनाया गया है। विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 01722752063 जारी किया है।

chat bot
आपका साथी