95 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को दी मात, 19 दिन आइवी हॉस्पिटल मोहाली में इलाज के बाद हुए डिस्चार्ज

जीने की तमन्ना लिए 95 साल के बुजुर्ग व्यक्ति ने कोरोना को हराकर यह साबित किया है कि हिम्मत से बड़ा कुछ नहीं। मोहाली के आइवी अस्पताल में 19 दिन इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद बुजुर्ग व्यक्ति को डिस्चार्ज कर दिया है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 01:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 01:35 PM (IST)
95 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को दी मात, 19 दिन आइवी हॉस्पिटल मोहाली में इलाज के बाद हुए डिस्चार्ज
आइवी अस्पताल में डॉक्टरों की टीम के साथ बुजुर्ग।

मोहाली, जेएनएन। जीने की तमन्ना और हार न मानने वाले जज्बे व डॉक्टरों की मदद से 95 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति ने कोविड -19 को सफलतापूर्वक हराने में कामयाबी पाई। बुजुर्ग को आइवी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल मोहाली में 19 दिन के इलाज के बाद रविवार को छुट्टी दे दी गई।

डॉ. सुरेश गोयल, सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट आइवी अस्पताल मोहाली ने बताया कि बुजुर्ग व्यक्ति को सांस की तकलीफ, बुखार, खांसी और केवल 80 प्रतिशत की ऑक्सीजन की शिकायत के साथ आइवी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में भर्ती के बाद व्यक्ति की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उन्हें कोविड निमोनिया और सीओपीडी रेस्पिरेटरी फेलियर के इलाज के लिए आरआइसीयू में शिफ्ट गया।

आठवें दिन बुजुर्ग को सेप्सिस हो गई जो एक खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी बॉडी में किसी इन्फेक्शन की वजह से होती है। अगले दिन उन्हें  हेमोडायलिसिस सेशन दिया गया। उन्होंने ट्रीटमेंट को रेस्पांड करना शुरू किया।  इस तरह से उनकी किडनी और लिवर फंक्शन में धीरे-धीरे सुधार होने लगा।

डॉ सुरेश गोयल ने कहा कि उनकी हालत में सुधार होने के बाद उन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया व उनका रिपीट टेस्ट नेगेटिव आया। वायरस के खिलाफ उपचार के दौरान कई उतार-चढ़ाव आए। लेकिन डॉक्टरों की मदद और जीने के लिए उनकी भावना ने उन्हें सभी बाधाओं से लड़ने की हिम्मत दी। डॉ. सुरेश गोयल ने बताया कि उनकी संतोषजनक स्थिति और बेहतर ऑक्सीजन आने के साथ अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

chat bot
आपका साथी