850 शिक्षक हटाने के मामले में रोक जारी, 9 नवंबर को अगली सुनवाई

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में वर्ष 2015 में भर्ती हुए करीब 850 शिक्षकों को कैट ने राहत बरकरार रखी है। शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में कैट में सुनवाई हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 11:10 PM (IST)
850 शिक्षक हटाने के मामले में रोक जारी, 9 नवंबर को अगली सुनवाई
850 शिक्षक हटाने के मामले में रोक जारी, 9 नवंबर को अगली सुनवाई

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में वर्ष 2015 में भर्ती हुए करीब 850 शिक्षकों को कैट ने राहत बरकरार रखी है। शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में कैट में सुनवाई हुई। जिसमें यूटी प्रशासन को फिर से जवाब फाइल करने को कहा गया है। गौरतलब है कि वर्ष 2014-15 में 1130 शिक्षकों की भर्ती हुई थी। जिसमें जीबीटी और टीजीटी शिक्षक शामिल थे। इस भर्ती में पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। जिसमें 40 के करीब लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। यूटी प्रशासन द्वारा 30 मई 2018 को डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन द्वारा सभी 850 शिक्षकों को नौकरी से निकालने के आदेश जारी हुए थे। जिसके बाद शिक्षक शिक्षा विभाग के फैसले के खिलाफ कैट में चले गए थे। कैट ने शिक्षकों को बर्खास्त करने के मामले पर रोक लगा दी थी। जानकारी के अनुसार अब मामले की अगली सुनवाई 9 नवंबर को होगी। 25 पेजों का रिप्लाई फाइल किया गया था

शिक्षा विभाग की ओर से कैट में 25 पेजों का रिप्लाई फाइल किया गया था। जिसमें यूटी शिक्षा विभाग ने जेबीटी-टीजीटी की भर्ती में हुई धांधली को लेकर की गई पुलिस की इन्वेस्टिगेशन को ही शिक्षा विभाग ने एक रिपोर्ट बनाकर उसे रिप्लाई के तौर पर फाइल कर दिया था। शिक्षा विभाग ने कैट में जो रिप्लाई फाइल किया है, उसमें विभाग ने ऐसा कोई भी तथ्य शामिल नहीं किया है, जिस पर कैट भी इस भर्ती पर रोक लगा सके। बता दें कि यूटी प्रशासन द्वारा जेबीटी-टीजीटी भर्ती प्रकिया के तहत 2015 में हुई सभी (844) नियुक्तियों को रद करने के फैसले पर केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) द्वारा स्टे मामले में शिक्षा विभाग की ओर से कुछ केसों में जवाब दाखिल किया गया। इसमें कहा गया है कि, मामले की जाच कर रही पुलिस टीम के अनुसार, कैंडीडेट्स के पास परीक्षा से पहले ही पेपर था। इस आधार पर इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द किया गया था।

chat bot
आपका साथी