पंजाब में ओमिक्रान प्रभावित देशों से आने वालों के लिए 7 दिन का एकांतवास अनिवार्य

कोरोना वायरस के नए रूप ओमिक्रान वेरिएंट (Omicron variant) प्रभावित देशों से पंजाब आने वाले लोगों को सात दिन तक एकांतवास में रहना होगा। यह शर्त उन पर भी लागू होगी जिनकी कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आई हुई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:51 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:12 AM (IST)
पंजाब में ओमिक्रान प्रभावित देशों से आने वालों के लिए 7 दिन का एकांतवास अनिवार्य
उच्चाधिकारियों के साथ बैठक करते ओपी सोनी। फोटो- डीपीआर

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। दुनिया के कुछ देशों में कोविड-19 के नए रूप ओमिक्रान के सामने आने के बाद पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने सोमवार को यहां संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लिया। पंजाब सरकार ने विभागीय अफसरों को निर्देश दिए हैं कि जिन देशों में कोरोना का नया वेरियंट पाया गया है उन देशों से आने वाले लोगों के पंजाब आने पर उन्हें कोविड टेस्ट करवाकर सात दिनों के लिए एकांतवास में रहना होगा। ये निर्देश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए हैं, जिनका पंजाब में पालन किया जाएगा। 

उपमुख्यमंत्री सोनी स्वास्थ्य मंत्री का भी काम देख रहे हैं। सोनी ने सोमवार को विभाग के उच्च अधिकारियों जिनमें विकास गर्ग सचिव स्वास्थ्य विभाग, कुमार राहुल एमडी एनएचएम, भूपेंद्र सिंह एमडी पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरशन, डा. अंदेश कंग डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डा. ओपी गोजरा डायरेक्टर स्वास्थ्य सेवा समेत कई अन्यों के साथ कोविड-19 के नए रूप ओमिक्रान के संभावित खतरे से राज्य के लोगों को बचाने के लिए की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी जाएं। सभी जरूरी दवाएं और साजोसमान की खरीद के लिए भी कार्रवाई शुरू की जाए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि दक्षिणी अफ्रीका, ब्राजील, बंगला देश, बोत्सवाना, चीन, मारीशियस, न्यूजीलैंड, जिम्बाव्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल से आने वाले यात्रियों का पंजाब में आने पर और ज्यादा चौकसी से जांच को यकीनी बनाने के लिए जमीनी स्तर तक हिदायतें जारी की जाएं, क्योंकि इन देशों में नए वायरस के केस बड़े स्तर पर सामने आए हैं।

इस मौके पर विभाग के सचिव विकास गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग दूसरे देशों से आ रहे यात्रियों का पंजाब में प्रवेश होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी हिदायतों अनुसार जांचा जा रहा है। इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद 7 दिन के लिए एकांतवास रखने के अलावा आठवें दिन फिर कोविड टेस्ट करवाना पड़ेगा और आठवें दिन करवाए टेस्ट में रिपोर्ट फिर नेगेटिव आने पर भी अगले 7दिन के लिए अपनी निगरानी स्वयं करने को यकीनी बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी