चंडीगढ़ प्राचीन कला केंद्र की 25वीं वेब बैठक में भैरवी के सितार वादन सुनने जुड़े 50 हजार श्रोता

चंडीगढ़ प्राचीन कला केंद्र सेक्टर-35 में वीरवार को 25वीं वेब बैठक का आयोजन हुआ। इस वेब बैठक में सितार वादक भैरवी भट्ट और तबला वादक मधुरेश भट्ट ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा श्रोता इनकी प्रस्तुति को देखने जुड़े थे।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 12:23 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 12:23 PM (IST)
चंडीगढ़ प्राचीन कला केंद्र की 25वीं वेब बैठक में भैरवी के सितार वादन सुनने जुड़े 50 हजार श्रोता
कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुति देते भैरवी भट्ट और मधुरेश भट्ट।

चंडीगढ़, जेएनएन। प्राचीन कला केंद्र की 25वीं वेब बैठक का आयोजन वीरवार को हुआ। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण केंद्र के फेसबुक एवं ट्विटर पेज के अलावा अधीकृत यू-ट्यूब चैनल पर किया गया ।

कार्यक्रम में पटियाला की जानी मानी युवा सितार वादक डाॅ. भैरवी भट्ट ने अपने सितार वादन की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोहा। कार्यक्रम से करीब 50 हजार श्रोताओं ने जुड़कर आंनद लिया।

केंद्र से रहा है पुराना रिश्ता

भैरवी प्राचीन कला केंद्र की पूर्व छात्र भी रहीं हैं। भैरवी गौरीपुर घराने से सबंधित हैं। भैरवी ने सितार की प्रारम्भिक शिक्षा अपने पिता मनमोहन शर्मा से प्राप्त की। उपरांत पंडित सतीश चंद्र श्रीवास्तव से सितार की बारीकियां सीखीं। आजकल भैरवी पंडित हरविंदर शर्मा से सितार की गहन शिक्षा प्राप्त कर रही हैं। भैरवी ने अपनी प्रतिभा के बल पर पंडित हरिवल्लभ संगीत सम्मेलन में पहला स्थान प्राप्त किया। भैरवी ने बहुत से कार्यक्रमों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है । इन दिनों भैरवी फरीदाबाद के कॉलेज मे भी संगीत की गुरु के तौर पर कार्यरत हैं।

एक के बाद एक प्रस्तुति से मोहित हुए श्रोता

25वीं वेब बैठक में कार्यक्रम की शुरुआत भैरवी ने राग यमन से की। इसमें उन्होंने अलाप जोड़ से कार्यक्रम की शुरुआत की । उपरांत विलम्बित मध्य लय एक ताल में निबद्ध गत प्रस्तुत की। इसके उपरांत तीन ताल द्रुत लय में पारम्परिक गतें पेश की। कार्यक्रम का समापन भैरवी ने द्रुत लय में निबद्ध झाले से किया। इनके साथ मशहूर तबला वादक पंडित मधुरेश भट्ट ने बखूबी संगत करके कार्यक्रम को और भी खूबसूरत बना दिया। मधुरेश व भैरवी संगतकार होने के साथ-साथ जीवन साथी भी हैं। दोनों ही बीते 20 सालों से एक साथ प्रस्तुति दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी