चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों के 9वीं और 10वीं के छात्रों की 50 फीसद फीस माफ, 35 हजार स्टूडेंट्स को फायदा

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों की आधी फीस माफ की जाएगी। इस फैसले से 35 हजार स्टूडेंट्स को फायदा होगा। जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर ने सभी स्कूल प्रिंसिपल को निर्देश जारी किए हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:34 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:34 PM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों के 9वीं और 10वीं के छात्रों की 50 फीसद फीस माफ, 35 हजार स्टूडेंट्स को फायदा
फीस माफ करने के लिए आदेश जारी हो चुके हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों (Chandigarh Govt Schools) में पढ़ाई कर रहे 35 हजार स्टूडेंट्स की 50 फीसद फीस माफ की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर ने सभी स्कूल प्रिंसिपल को निर्देश जारी किए हैं। आदेश के मुताबिक कि जिन भी स्कूलों ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2021 तक वार्षिक और मासिक फीस पूरी ली गई है उसे मार्च 2022 तक एडजस्ट किया जाएगा। कोरोना महामारी के चलते यह लगातार दूसरी बार है जब फीस में 50 फीसद की राहत दी जा रही है। इस फीस से जहां पर स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी वहीं पर चंडीगढ़ प्रशासन को साढ़े तीन करोड़ रुपये से ज्यादा का घाटा होगा।

चंडीगढ़ के सरकारी मॉडल स्कूल और नॉन माॅडल कैटेगरी में बांटे गए हैं। मॉडल स्कूल में इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई होती है जबकि नान मॉडल स्कूल में हिंदी, पंजाबी और इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई कराई जाती है।

मॉडल स्कूल में नौवीं और दसवीं कक्षा की फीस

मॉडल स्कूलों में नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए 164 रुपये वार्षिक फीस के रूप में अदा करने होते हैं जबकि 152 रुपये मासिक फीस अदा की जाती है। मॉडल स्कूल में गर्ल्स स्टूडेंट, एससी, ओबीसी कैटेगरी के लड़के, विधवा महिला के बच्चे, फिजिकल डिसेबल स्टूडेंट्स की वार्षिक आमदन डेढ़ लाख रुपये से कम है तो उनकी फीस माफ होती है लेकिन इसके लिए स्टूडेंट्स को नौवीं कक्षा में संबंधित डॉक्यूमेंट्स स्कूल में जमा कराने होते है।

इसी प्रकार से नान मॉडल स्कूल में लड़के, लड़कियों और एससी कैटेगरी को बांटकर फीस चार्ज होती है। नौवीं कक्षा में जरनल कैटेगरी के गर्ल्स और ब्वॉयज स्टूडेंट्स को 64 रुपये वार्षिक फीस के रूप में अदा करने होते हैं। इसी प्रकार से मासिक फीस में जरनल कैटेगरी के लड़कों को 58 रुपये, लड़कियों को 43 रुपये जबकि एससी कैटेगरी में गर्ल्स और ब्वॉयज स्टूडेंट को 22.50 रुपये अदा करने होते हैं।

दसवीं कक्षा में वार्षिक फीस में जरनल कैटेगरी के ब्वॉयज स्टूडेंट्स को 58 रुपये और गर्ल्स स्टूडेंट्स को 43 रुपये जबकि एससी कैटेगरी के ब्वॉयज और गर्ल्स स्टूडेंट को 22.50 रुपये फीस देनी होती है। इसी प्रकार से मासिक फीस के तौर पर सभी स्टूडेंट्स को 59 रुपये फीस अदा करनी होती है।

chat bot
आपका साथी