अब खेल-खेल में सीखेंगे छात्र, मोहाली के सरकारी स्कूलों में बनेंगे 30 नॉलेज पार्क

इस प्रोजेक्ट को पूरे पंजाब भर के स्कूलों में शुरू कर दिया गया है। विभाग की स्मार्ट स्कूल मुहिम के तहत नॉलेज पार्क बनाए जा रहे है। इस प्रोजेक्ट पर करीब दो करोड़ बीस लाख रुपये खर्चे जाएंगे। जिनका काम शुरू कर दिया गया है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 03:53 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 03:53 PM (IST)
अब खेल-खेल में सीखेंगे छात्र, मोहाली के सरकारी स्कूलों में बनेंगे 30 नॉलेज पार्क
पिछले आठ महीने से स्कूल बंद पड़े है। ऐसे में जब स्टूडेंट्स स्कूल पहुंचेगें तो उन्हें नए अनुभव मिलेगा।

मोहाली, जेएनएन। जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की साइंस और गणित समेत विभिन विषय पर पकड़ मजबूत बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने नई पहल शुरू की है। इससे जहां बच्चों की इन विषयों में दिलचस्पी बढ़ेगी। वहीं खेल-खेल में विषयों के सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को पूरे पंजाब भर के स्कूलों में शुरू कर दिया गया है। विभाग की स्मार्ट स्कूल मुहिम के तहत नॉलेज पार्क बनाए जा रहे है। इस प्रोजेक्ट पर करीब दो करोड़ बीस लाख रुपये खर्चे जाएंगे। जिनका काम शुरू कर दिया गया है। अब तक 1100 स्कूलों को राशि जारी की गई है।

मोहाली में 30 नॉलेज पार्क बनाए जाएंगे। कोविड के चलते पिछले आठ महीने से स्कूल बंद पड़े है। ऐसे में जब स्टूडेंट्स स्कूल पहुंचेगें तो उन्हें नए अनुभव मिलेगा। हालांकि अगले माह सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोला जा सकता है। इस प्रोजेक्ट के लिए विभिन्न विषयों के अध्यापकों, आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापकों और पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब के जिला व ब्लॉक मेंटरों की मदद से योजना तैयार की गई है। जिन स्कूलों में जगह है। उनमें सभी विषयों का सामूहिक नॉलेज पार्क तैयार किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री जैसे कि मॉडल से लेकर आकर्षक चीजें इस्तेमाल की जाएंगी। जिन पर पंजाबी व अंग्रेजी में लिखा होगा। ऐसे पार्कों की देखभाल उचित तरीके से की जाएगी।

मोहाली के अलावा नॉलेज पार्क अमृतसर में 80, बरनाला में 30, बठिंडा में 50, फतेहगढ़ साहिब में 30, फरीदकोट में 30, फाजिल्का में 50, फिरोजपुर में 40, गुरदासपुर में 80, होशियारपुर में 80, जालंधर में 70, कपूरथला में 30, लुधियाना में 90, मानसा में 30, मोगा में 30, पठानकोट में 40, पटियाला में 90, जिला रूपनगर में 50, संगरूर में 60,  शहीद भगत सिंह नगर में 30, श्री मुक्तसर साहिब में 30 और जिला तरनतारन में 50 सरकारी स्कूलों में नॉलेज पार्क बनाए जाएंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी