सोमानी बाथ फिटिग कंपनी के 150 वर्कर हड़ताल पर

बरवाला रोड पर भगवानपुर में सोमानी बाथ फिटिग कंपनी में नए ठेकेदार के वर्कर्स को काम पर रखे जाने से नए और पुराने ठेकेदार की लेबर के बीच महीने पुराना विवाद और गहरा गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:39 PM (IST)
सोमानी बाथ फिटिग कंपनी के 150  वर्कर हड़ताल पर
सोमानी बाथ फिटिग कंपनी के 150 वर्कर हड़ताल पर

संवाद सहयोगी, डेराबस्सी : बरवाला रोड पर भगवानपुर में सोमानी बाथ फिटिग कंपनी में नए ठेकेदार के वर्कर्स को काम पर रखे जाने से नए और पुराने ठेकेदार की लेबर के बीच महीने पुराना विवाद और गहरा गया। कंपनी प्रबंधकों पर पुराने वर्कर्स को निकालने की कोशिश का आरोप लगाते हुए करीब 150 वर्करों ने रोष व्यक्त कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। उनका कहना है कि कंपनी नाइट शिफ्ट में नए वर्कर्स से काम ले रही है, जबकि पुराने वर्कर्स को काम छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है। बहरहाल, प्रबंधकों का कहना है कि किसी को निकाला नहीं जा रहा।

सोमानी कंपनी में 150 से अधिक वर्कर्स काम कर रहे हैं। कुछ पांच से आठ साल पुराने भी हैं। ये वर्कर्स शनिवार को प्रबंधकों के रवैये से परेशान होकर काम बंद कर हड़ताल पर चले गए। इन वर्कर्स का आरोप है कि कंपनी में नए ठेकेदार आ गए हैं जो नाइट शिफ्ट में पुराने वर्कर्स से काम लेने के बजाय अपने नए लोग भर्ती कर रहा है, जबकि उन्हें धीरे-धीरे काम से निकालने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए वर्कर्स को धमकाया जा रहा है। शनिवार को जनरल शिफ्ट में पुराने ठेकेदार के वर्कर्स ने इस पर रोष जताया, तो उन्हें कंपनी से बाहर करने की धमकियां दी गई। इस पर वर्कर्स ने काम बंद कर लिया। प्रबंधकों के खिलाफ श्रम विभाग और डेराबस्सी एसडीएम को शिकायत की प्रति पेश करते हुए वर्कर्स ने उनकी नौकरी बचाने की अपील की है।

उधर, प्लांट हेड आरएस चौहान ने बताया कि कंपनी ने प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए दो नए ठेकेदार के जरिए करीब 50 नए वर्कर्स रखे हैं। उनसे नाइट शिफ्ट में काम लिया जा रहा है। पुराने ठेकेदार के वर्कर्स को निकाला नहीं जा रहा, बल्कि वे नए ठेकेदार और उसकी लेबर को रखने का न केवल बेवजह विरोध कर रहे हैं, बल्कि नए वर्कर्स को काम छोड़ने के लिए धमका रहे हैं। उन्हें मना करने पर पुराने वर्कर्स खुद काम बंद कर हड़ताल कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी