चंडीगढ़ के मिनी कोविड केयर सेंटर-43 से 15 मरीज ठीक होकर घर लौटे, संक्रमितों के लिए यहां खास प्रबंध

चंडीगढ़ में अब कोरोना मरीजों का ग्राफ कम होने लगा है। इसकी बड़ी वजह यह है कि शहर में बनाए गए मिनी कोविड केयर सेंटरों में संक्रमितों को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। इस कारण मरीज जल्द स्वस्थ होकर अपने घर लौट रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 09:39 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 09:39 AM (IST)
चंडीगढ़ के मिनी कोविड केयर सेंटर-43 से 15 मरीज ठीक होकर घर लौटे, संक्रमितों के लिए यहां खास प्रबंध
सेक्टर-43 स्थित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में बनाए के मिनी कोविड केयर सेंटर से ठीक होकर घर जाते मरीज।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के सेक्टर-43 स्थित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स (Chandigarh Sports Complex) में बनाए गए मिनी कोविड केयर सेंटर (Mini Covid Care Center) से अभी तक 15 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। सेंटर को तैयार करने वाली इंटरनेशनल संस्था यूनाइटेड सिख के चंडीगढ़ के रिप्रेंजेटेटिव अमरदीप सिंह रीन ने बताया कि 19 मई को जब यह सेंटर शुरू हुआ था तो उस दौरान इसमें 20 मरीज भर्ती हुए थे। इसके बाद मरीजों का आना जाना लगा रहा और मौजूदा समय में इस सेंटर में 10 मरीज है।

सेंटर से ठीक होने वाले प्रत्येक मरीज को हम घर वापसी पर एक केक उपहार स्वरूप भेंट करते हैं और अन्य साथी मरीज भांगड़ा डालकर उसे खुशी खुशी घर के लिए विदा करते हैं। अमरदीप सिंह ने बताया कि हम अपने सेंटर में कोरोना मरीजों की डाइट पर खास ध्यान रखते हैं। मरीजों को ऐसा खाना परोसा जाता है जिसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा हो। इसके अलावा प्रत्येक मरीज को दिन में एक बार नारियल पानी, नींबू पानी, जूस और फल दिए जाते हैं। मरीजों का टाइमपास अच्छे से हो इसके लिए सेंटर में कैरमबोर्ड, लूडो और चैस जैसी खेलें भी रखी गई हैं। इसके अलावा जो कोरोना पीड़ित घर पर रहकर अपना इलाज करवाना चाहते हैं, उन्हें भी समय -समय पर उनकी डाइट पहुंचा दी जाती है, ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो।

अमरदीप सिंह रीन ने बताया कि इस कोविड केयर सेंटर में 80 फीसद बैड्स अाक्सीजन से युक्त हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर हम 50 और बैड्स लगा देंगे। उन्होंने बताया कि हमारी संस्था की ओर से इससे पहले बेंगलुरु और दिल्ली में एक कोविड केयर सेंटर चलाया जा रहा है, इस सेंटर को चलाने में हमें कोई दिक्कत नहीं हो रही है। सेंटर पर तीन डॉक्टर तैनात किए गए हैं, जो तीन शिफ्ट में मौजूद रहते है, इसके अलावा दो डॉक्टर्स को अपात्तकाल के लिए रखा है।

chat bot
आपका साथी