राम तलाई श्रीराम की 13 फुट ऊंची मूर्ति होगी स्थापित

डेरा बस्सी बस स्टैंड के निकट शहर की प्राचीन धरोहर श्रीराम तलाई के जीर्णोद्धार के बाद भगवान श्रीराम जी की 13 फुट ऊंची भव्य मूर्ति को 17 फीट ऊंचे चबूतरे पर शुक्रवार को स्थापित किया जाएगा ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:38 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:38 PM (IST)
राम तलाई श्रीराम की 13 फुट ऊंची मूर्ति होगी स्थापित
राम तलाई श्रीराम की 13 फुट ऊंची मूर्ति होगी स्थापित

संवाद सहयोगी, डेराबस्सी : डेरा बस्सी बस स्टैंड के निकट शहर की प्राचीन धरोहर श्रीराम तलाई के जीर्णोद्धार के बाद भगवान श्रीराम जी की 13 फुट ऊंची भव्य मूर्ति को 17 फीट ऊंचे चबूतरे पर शुक्रवार को स्थापित किया जाएगा।

राम तलाई के इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है कि 1974 में डेराबस्सी की श्री सनातन धर्म सभा ने वामन द्वादशी के दिन यहां पर एक मेले का आयोजन किया था। मेले में इस राम तलाई के तालाब में एक बहुत विशाल बेड़ा बनाकर उस पर ठाकुर जी को तैराकर बाद में उसकी पूजा-अर्चना करवाई गई । उक्त मेला 2 साल तक चला और 1976 के बाद यह बंद हो गया और धीरे-धीरे राम तलाई कूड़े के ढेर में बदलती चली गई। यहां सारी धार्मिक गतिविधियां बंद हो गई, परंतु इस साल जनवरी में मौजूदा कांग्रेस हलका इंचार्ज दीपेंद्र सिंह ढिल्लों के प्रयासों से एक कमेटी का गठन किया गया। रंजीत सिंह रेड्डी प्रधान नगर परिषद डेराबस्सी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई। उन्होंने धार्मिक संगठनों के सहयोग से राम तलाई के जीर्णोद्धार का काम शुरू करवाया।

मूर्ति स्थापना कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार प्रात: नौ बजे धार्मिक अनुष्ठान एवं हवन के बाद 17 फीट ऊंचे चबूतरे पर 13 फुट ऊंचे भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी। दोपहर के बाद प्रसिद्ध पंजाबी सूफी गायक कंवर ग्रेवाल कार्यक्रम पेश करेंगे। नगर परिषद डेराबस्सी ने इसके सौंदर्यीकरण पर 90 लाख खर्च किए हैं। करीब 44 वर्ष बाद 17 सितंबर को वामन द्वादशी के मौके पर दशहरा जैसा हलका स्तरीय मेला होने जा रहा है। इस कार्यक्रम के प्रति लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। इस अवसर पर पटियाला की सांसद महारानी परनीत कौर विशेष रूप से शामिल होंगी।

chat bot
आपका साथी