पीयू के 127 शिक्षकों को मिला कैस प्रमोशन का तोहफा

पंजाब यूनिवर्सिटी के 127 शिक्षकों को करियर एडवांसमेंट स्कीम (कैस) प्रमोशन का तोहफा मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:45 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:45 AM (IST)
पीयू के 127 शिक्षकों को मिला कैस प्रमोशन का तोहफा
पीयू के 127 शिक्षकों को मिला कैस प्रमोशन का तोहफा

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी के 127 शिक्षकों को करियर एडवांसमेंट स्कीम (कैस) प्रमोशन का तोहफा मिला है। सोमवार को पीयू के कुलपति प्रो. राजकुमार ने सभी शिक्षकों की प्रमोशन को लेकर जारी फाइल को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के अनुसार इसी हफ्ते सभी शिक्षकों को प्रमोशनल लेटर भी जारी कर दिया जाएगा। दैनिक जागरण ने ही पीयू शिक्षकों की कैस प्रमोशन के मुद्दे को लगातार प्रमुखता से उठाया था।

कई साल से पंजाब यूनिवर्सिटी के शिक्षकों की कैस के तहत प्रमोशन का मामला लटका हुआ था। कैस के तहत फरवरी-मार्च में सभी शिक्षकों की प्रमोशन को लेकर इंटरव्यू और स्क्रीनिग पूरी हो चुकी थी, लेकिन शिक्षकों की प्रमोशन को लेकर अंतिम मंजूरी नहीं मिल पा रही थी। कैस प्रमोशन पर फैसले को आगामी पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट और सिडिकेट चुनाव से जोड़ा जा रहा है। पीयू प्रशासन ने लंबे समय से इन प्रमोशन को लटकाया हुआ था। पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) ने भी मामले को लेकर 62 दिन तक कोरोना महामारी में जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। सीनेट चुनाव में बन सकता था मुद्दा

पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव में कैस प्रमोशन बड़ा मुद्दा बन सकता था। पीयू प्रशासन ने चांसलर ऑफिस से निर्देशों के बाद जुलाई अगस्त में सीनेट चुनाव को देखते हुए ही कैस प्रमोशन से जुड़ी फाइल को निकालना बेहतर समझा। पहले पीयू प्रशासन ने सीनेट और सिडिकेट बॉडी नहीं होने का हवाला देते हुए कैस प्रमोशन को अंतिम अप्रूवल बताते हुए लटका दिया था। कैस प्रमोशन का मामला सीनेट चुनाव में जीत हार का फैसला करेगा। टीचर्स के दोनों ही गुट इस समय कैस प्रमोशन का क्रेडिट लेने में जुटे हुए हैं। पीयू कुलपति पर भी कैस प्रमोशन की फाइल क्लीयर करने का भारी दबाव था। उधर, इसी महीने पीयू प्रोफेसर की वरिष्ठता सूची को भी मंजूरी दिए जाने की तैयारी की जा रही है। सीनेट चुनाव के कुलपति को पत्र

पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव को लेकर फिर से कैंपस में तैयारी है। इसी मामले पर सोमवार को सीनेट चुनाव को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी लगाने वाले प्रोफेसर कैशव मल्होत्रा और छह अन्य सीनेटर ने कुलपति प्रो. राजकुमार और रजिस्ट्रार कम रिटर्निग ऑफिसर को जल्द सीनेट चुनाव कराने की मांग की है। प्रो. केशव के अनुसार हाई कोर्ट ने पहले ही कोरोना से हालात बेहतर होने पर चुनाव के निर्देश दिए हुए हैं। कोट्स ..

पीयू प्रशासन द्वारा 127 शिक्षकों की प्रमोशन का स्वागत करते हैं। पुटा ने इस मुद्दे को लेकर लंबी लड़ाई लड़ी है। 62 दिनों तक पुटा के सभी साथियों ने धरने में योगदान दिया। उम्मीद है जल्द प्रमोशन लेटर भी जारी हो जाएंगे।

डा. मृत्युंजय कुमार, प्रेसिडेंट पुटा पंजाब यूनिवर्सिटी

chat bot
आपका साथी