11th Class Admission: चंडीगढ़ में 11वीं के दाखिले के लिए तीसरी काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट जारी, 975 स्टूडेंट्स को मिला एडमिशन

पहली लिस्ट में साइंस कामर्स और वोकेशनल संकाय में एडमिशन की लिस्ट जारी की गई है जबकि दूसरी लिस्ट में आर्ट्स संकाय की सीटों का ब्योरा होगा। हालांकि अभी आर्ट्स की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है जो 19 अक्टूबर को विभाग जारी करेगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:37 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 12:37 PM (IST)
11th Class Admission: चंडीगढ़ में 11वीं के दाखिले के लिए तीसरी काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट जारी, 975 स्टूडेंट्स को मिला एडमिशन
शहर के सभी 42 स्कूलों में खाली सीटों पर दाखिला दिया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। 11वीं कक्षा एडमिशन की तीसरी काउंसलिंग की पहली मेरिट लिस्ट 16 अक्टूबर को जारी हो गई है। इसमें साइंस, कामर्स और वोकेशनल संकाय में 975 स्टूडेंट्स को एडमिशन दी गई है। यह एडमिशन शहर के सभी 42 स्कूलों में खाली सीटों पर दी गई है। जिस भी स्टूडेंट्स को एडमिशन मिला है उसे संबंधित स्कूल पहुंचकर फीस भरने के साथ सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करवाकर स्कूल में क्लास ज्वाइन करनी होगी। मेरिट लिस्ट की जानकारी शिक्षा विभाग ने अधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है, जिसमें स्टूडेंट्स अपना नाम देखकर फीस भर सकेंगे।

तीसरी काउंसलिंग में मेरिट लिस्ट दो भागों में बांटकर की गई है। पहली लिस्ट में साइंस, कामर्स और वोकेशनल संकाय में एडमिशन की लिस्ट जारी की गई है जबकि दूसरी लिस्ट में आर्ट्स संकाय की सीटों का ब्योरा होगा।  हालांकि अभी आर्ट्स की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है जो 19 अक्टूबर को विभाग जारी करेगा। आर्ट्स संकाय की सीटों की जानकारी अपलोड होने के बाद स्टूडेंट्स को फीस जमा करवाते हुए अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से पहले स्कूल में पढ़ाई शुरू करनी होगी।

1800 सीट पर एडमिशन की प्लानिंग

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने इस बार 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए करीब एक हजार सीट बढ़ाकर 13555 सीटों पर बच्चों को दाखिला दिया है। दो काउंसलिंग पूरी होने के बावजूद करीब तीन हजार स्टूडेंट्स एडमिशन से वंचित रह गए थे। इसके लिए तीसरी काउंसलिंग हो रही है। शहर के 42 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में साढ़े छह सौ के करीब सीटें खाली रह गई थी, जिस पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई थी। तीसरी काउंसलिंग शुरू होने के साथ ही विभाग ने 10 फीसद सीटों को बढ़ाने की प्लानिंग बनाई थी, जिसके अनुसार तीसरी काउंसलिंग में 1800 सीट पर एडमिशन होना था। अब तक 975 सीट पर एडमिशन हो चुका है और आर्ट्स संकाय में भी आठ से नौ सौ के करीब सीटों पर बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी