गांव भजौली में 100 फीसद हुआ टीकाकरण

लॉक माजरी के गांव भजौली ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का 100 फीसद कोरोना टीकाकरण कर रिकार्ड कायम किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:00 PM (IST)
गांव भजौली में 100 फीसद हुआ टीकाकरण
गांव भजौली में 100 फीसद हुआ टीकाकरण

जागरण संवाददाता, मोहाली : ब्लॉक माजरी के गांव भजौली ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का 100 फीसद कोरोना टीकाकरण कर रिकार्ड कायम किया है। भजौली जिले का पहला गांव बन गया है, जिसने ये टारगेट पूरा किया है। इसके साथ ही पांच अन्य गांव तरौली, रसूलपुर, बरसलपुर, मदनहेड़ी और बहादुरगढ़ ने 45 साल से अधिक उम्र के 100 फीसद लोगों का टीकाकरण किया है।

डीसी गिरीश दयालन ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि उम्मीद है कि जिले के अन्य गांव व शहरों के सभी सेक्टर और फेज में भी टीकाकरण का लक्ष्य जल्द पूरा होगा। टीकाकरण से जहां कोरोना संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है, वहीं संक्रमित होने पर ज्याद प्रभाव नहीं होता है।

ध्यान रहे कि कोरोना को मात देने के लिए कुछ समय पहले मिशन फतेह-2 शुरू हुआ था। इसके तहत पूरे गांवों में टीकाकरण व स्क्रीनिग मुहिम चल रही थी। गांव भजौली की जनसंख्या 536 हैं। इनमें 356 लोग 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं। विदेश गए दो लोगों को छोड़कर सभी को वैक्सीन लग चुकी है।

डीसी ने बताया कि यह मुहिम में गांव की पंचायतों, आशा वर्करों, सेहतकर्मियों व अधिकारियों का पूरा सहयोग रहा है। उक्त लोगों ने टीकाकरण के लिए गांवों में तपती धूप में जाकर शिविर लगाए। लोगों को टीकाकरण के लिए राजी किया गया, जिससे अब संक्रमण फैलने का खतरा कम हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द जिले के अन्य गांव भी इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। डीसी ने कुछ समय पहले मसौल गांव को कोरोना टीकाकरण के लिए गोद लिया था। इस दौरान पांच अन्य अफसरों ने टीकाकरण पर आने वाला सारा खर्च उठाने का प्रण लिया था, लेकिन अभी तक वहां पर 100 फीसद टीकाकरण नहीं हो पाया है।

डीसी ने घोषणा की थी कि जो गांव 100 फीसद कोरोना के खिलाफ टीकाकरण करवाएंगे, उन्हें 10 लाख रुपये की विशेष ग्रांट दी जाएगी। अब गांव भजौली को ग्रांट मिलने की राह साफ हो गई है। डीसी ने ग्राम पंचायत और इलाके के लोगों को बधाई दी और जिले के अन्य गांवों से कोरोना मुक्त गांव अभियान के तहत शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करवाने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया।

chat bot
आपका साथी