चंडीगढ़ की 10 साल की इप्सिता ने नेशनल टेक्नोलॉजी डे के उपलक्ष्य पर बनाई साइंस सीरीज, Youtube पर की लॉन्च

नेशनल टेक्नोलॉजी डे (11 मई) के उपलक्ष्य में ट्राईसिटी की दस वर्षीय छात्रा इप्सिता बाजपेयी देश के महानतम वैज्ञानिकों पर आधारित एक सीरीज लेकर आ रही हैं। यह सीरीज है साइंटिस्ट सीरीज। नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर इप्सिता ने अपनी सीरीज का पहला वीडियो यू ट्यूब पर लांच कर दिया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:57 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:57 AM (IST)
चंडीगढ़ की 10 साल की इप्सिता ने नेशनल टेक्नोलॉजी डे के उपलक्ष्य पर बनाई साइंस सीरीज, Youtube पर की लॉन्च
चंडीगढ़ की दस वर्षीय छात्रा इप्सिता बाजपेयी।

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। नेशनल टेक्नोलॉजी डे (11 मई) के उपलक्ष्य में ट्राईसिटी की दस वर्षीय छात्रा इप्सिता बाजपेयी देश के महानतम वैज्ञानिकों पर आधारित एक सीरीज लेकर आ रही हैं। यह सीरीज है साइंटिस्ट सीरीज। नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर इप्सिता ने अपनी सीरीज का पहला वीडियो यू ट्यूब पर लांच कर दिया है। इस वीडियो में उन्होंने देश के ग्यारहवें राष्ट्रपति और महानतम साइंटिस्ट स्वर्गीय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में जानकारी दी है। इप्सिता ने अपने इस वीडियो में विज्ञान के महत्व और भारत के युवाओं में एक वैज्ञानिक क्रांति लाने की बात भी की है। इप्सिता मानव मंगल स्कूल की स्टूडेंट हैं।

अपने यू ट्यूब चैनल के माध्यम से इप्सिता भारतीयों को प्रेरित करने के लिए डॉ. होमी जहांगीर भाभा, डॉ. सीवी रमण, डॉ. चंद्रशेखर सुब्रमण्यम जैसे महानतम भारतीय वैज्ञानिकों के बारे में जानकारी देंगी। इप्सिता ने बताया कि अपने यू ट्यूब चैनल पर चलाई जाने वाली इस सीरीज के माध्यम से युवाओं को विज्ञान को अपने भविष्य के रूप में चुनने और भारत में विज्ञान को नई ऊंचाइंयां देने पर जानकारी भी देंगी। इस सीरीज को बनाने में उन्हें करीब 20 दिन का समय लगा। इसके लिए रोजाना एक दिन में चार से पांच घंटे तक मेहनत की।

इप्सिता ने बताया कि यू ट्यूब और विज्ञान को प्रमोट करने का यह शौक उनको अपने भाई अभिप्सित बाजपेयी की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि उनका भाई अभीप्सित बाजपेयी दसवीं कक्षा के छात्र है। उनको लोग उनकी पहली किताब द डार्क मिस्ट्री के लिए जानते हैं। इप्सिता ने बताया कि उनके भाई ने इस सीरीज के लिए स्क्रिप्ट तैयार करने में उनकी काफी मदद की है।

chat bot
आपका साथी