पंजाब में डेंगू ने बढ़ाई मुश्किलें, अब तक 10 हजार मामले आए सामने, अस्पतालों में बने स्पेशल वार्ड

पंजाब में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य में अभी तक 28 हजार टेस्ट हुए हैं। इनमें से 10 हजार लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी ने कहा कि अस्पतालों में स्पेशल डेंगू वार्ड बनाए गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:53 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:08 AM (IST)
पंजाब में डेंगू ने बढ़ाई मुश्किलें, अब तक 10 हजार मामले आए सामने, अस्पतालों में बने स्पेशल वार्ड
पंजाब में डेंगू के दस हजार मामले। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक 28000 टेस्ट किए हैं, 10 हजार लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, उप मुख्यमंत्री ओपी सोनी ने डेंगू को रोकने के लिए हरेक रविवार को ‘ड्राई-डे’ मनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि डेंगू की वृद्धि को रोकने के लिए यह अनिवार्य है कि लोग हफ्ते में कम से कम एक बार पानी के सभी डिब्बों को साफ करें और लारवे के प्रजनन चक्र को तोड़ें।

राज्य के सभी सिविल सर्जनों और महामारी विज्ञानियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग दौरान डेंगू के फैलाव की स्थिति और किए गए नियंत्रण उपायों की समीक्षा करते हुए सोनी ने बताया कि 12,80,645 घरों में डेंगू संबंधी जांच की गई है और 21,683 घरों में मच्छरों की पैदावार संबंधी रिपोर्ट सामने आई है। उन्होंने कहा इसलिए यह अनिवार्य है कि लोग अपने घरों में पानी के जमा होने संबंधी सचेत रहें। अधिक से अधिक लोगों को ड्राई-डे मनाने में शामिल करने के लिए ड्राई-डे शुक्रवार की जगह रविवार को मनाना जरूरी है, क्योंकि कामकाजी लोगों के लिए हफ्ते के अंत में सफाई /डिब्बे खाली करने के लिए समय निकालना आसान होता है। इसके साथ ही यह निर्देश दिए गए हैं कि अब शुक्रवार की बजाय रविवार को ड्राई-डे मनाया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी ने कहा कि इससे लारवा प्रजनन निरीक्षण टीमों को अधिक से अधिक घरों तक पहुंच बनाने में सहायता मिलेगी, क्योंकि हफ्ते के किसी अन्य दिन के मुकाबले रविवार को लारवा प्रजनन जांच के लिए और ज्यादा लोग घर पर मौजूद होंगे। डेंगू के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमने डेंगू कंट्रोल संबंधी उपाय तेज कर दिए हैं। लारवा प्रजनन जांच में तेजी लाई गई है। प्रजनन जांचकर्ताओं की क्षमता लगभग दो गुणा बढ़ा दी गई है।

ओपी सोनी ने कहा कि मौजूदा 480 प्रजनन जांचकर्ताओं के सहयोग के लिए 220 नए प्रजनन जांचकर्ताओं को शामिल किया गया है। सोनी के पास स्वास्थ्य विभाग भी है। उन्होंने कहा कि लगभग 28,000 टेस्ट किए गए हैं, जिसमें दस हजार डेंगू पाजीटिव मामलों का पता लगाया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में डेंगू वार्ड स्थापित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी