विद्यार्थियों की गतिविधियों को इंटरनेट मीडिया पर करें शेयर

सभी सरकारी स्कूलों में कोरोना के चलते विद्यार्थियों की कोई न कोई गतिविधियां करवाई जाती रहती हैं। लेकिन इस बार अधिकारियों से मीटिग के जरिए शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारियों स्कूल प्रिसिपल शिक्षकों को हुक्म जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:46 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:46 AM (IST)
विद्यार्थियों की गतिविधियों को इंटरनेट मीडिया पर करें शेयर
विद्यार्थियों की गतिविधियों को इंटरनेट मीडिया पर करें शेयर

संस, बठिडा : सभी सरकारी स्कूलों में कोरोना के चलते विद्यार्थियों की कोई न कोई गतिविधियां करवाई जाती रहती हैं। लेकिन इस बार अधिकारियों से मीटिग के जरिए शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल प्रिसिपल, शिक्षकों को हुक्म जारी किए हैं कि बच्चों को उत्साहित करने के लिए उनकी गतिविधियों को इंटरनेट मीडिया के जरिए लाइन, शेयर व कमेंट किया जाएगा। इसके अलावा हर अध्यापक को दस अध्यापकों को गतिविधियों को लाइक कर शेयर करने के लिए कहा गया है। कमेंट करने के बाद इसकी पूरी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भेजनी होगी। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से लेकर स्कूल प्रिसिपल व मुख्य अध्यापकों को पत्र जारी कर दिया है। इन स्कूलों के इंग्लिश बीएम, मैथ्स बीएम, साइंस बीएम, हिदी बीएम, कंप्यूटर बीएम सहित मीडिया स्कूल इंचार्ज, क्लस्टर कोआर्डिनेटर, मीडिया कोआर्डिनेटर और सभी शिक्षा सुधार टीमें इसमें शामिल की गई है। यही नहीं स्कूल प्रिसिपल व हेडमास्टर अपने अपने अधीन आने वाले सारे स्टाफ से दस-दस कमेंट, लाइक और शेयर करवाने पर रिपोर्ट भी भेजेंगे।

पुराने विद्यार्थी भी करेंगे प्रेरित

शिक्षा विभाग के अनुसार अब सभी विद्यार्थी घर बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं। इसलिए विद्यार्थियों की कई प्रकार की गतिविधियां करवाई जा रही हैं। लेकिन इन गतिविधियों में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को शामिल करने के लिए प्रेरित करना जरूरी है। कई विद्यार्थी सरकारी स्कूल से निकल कर अच्छे पदों पर पहुंच चुके हैं, ऐसे में वे अगर सरकारी स्कूलों में दाखिले को लेकर अपने विचार देते हैं तो इसका अच्छा फायदा होगा। क्योंकि वह अपने स्कूल के दिनों के साथ-साथ अपने तजुर्बा साझा कर मौजूदा समय की विद्यार्थियों को पढ़ाई के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे। उन सभी की स्पीच व एक्टिविटी को सभी स्कूल अपने-अपने स्कूलों के इंटरनेट मीडिया पेज पर अपलोड करेंगे। इसके तह एक जुलाई तक प्रत्येक जिले के क्रमवार अनुसार बनाए गए शेड्यूल के तहत चलेगा।

chat bot
आपका साथी