राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य बने सीयूपीबी के कुलाधिपति प्रो. जगबीर सिंह

सीयूपीबी के कुलाधिपति प्रो. जगबीर सिंह को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए गठित राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य के रूप में नामित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 02:02 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:02 AM (IST)
राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य बने सीयूपीबी के कुलाधिपति प्रो. जगबीर सिंह
राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य बने सीयूपीबी के कुलाधिपति प्रो. जगबीर सिंह

जासं,बठिडा: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिडा (सीयूपीबी) के कुलाधिपति प्रो. जगबीर सिंह को डा. के कस्तूरीरंगन (पूर्व अध्यक्ष, इसरो) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए गठित बारह सदस्यीय राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य के रूप में नामित किया है। यह समिति राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी-2020) के दृष्टिकोण के अनुसार चार राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा विकसित करेगी। इनमें राष्ट्रीय विद्यालयी शिक्षा पाठ्यक्रम, राष्ट्रीय बाल देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम, राष्ट्रीय शिक्षक-शिक्षा पाठ्यक्रम और राष्ट्रीय प्रौढ़ शिक्षा पाठ्यक्रम की रूपरेखा शामिल है।

उन्होंने बताया कि इस समिति में प्रो. एम.के. श्रीधर (प्रशिक्षक, सामाजिक और राष्ट्रीय कारणों के लिए सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक), आंध्र प्रदेश के केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय (सीटीयूएपी) के पहले कुलपति और सीयूपीबी के कार्यकारी परिषद सदस्य प्रो टीवी कट्टिमणि, एनआईईपीए (राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान) के कुलाधिपति श्री महेश चंद्र पंत,, नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रो. गोविद प्रसाद शर्मा, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नजमा अख्तर, फ्रांसीसी मूल के भारतीय लेखक और आईआईटी गांधीनगर में अतिथि प्रोफेसर मिशेल डैनिनो, आईआईएम, जम्मू के अध्यक्ष मिलिद कांबले, भारतीय मूल के अमेरिकी गणितज्ञ प्रोफेसर मंजुल भार्गव, भाषा और शिक्षण फाउंडेशन (एलएलएफ) के संस्थापक निदेशक डॉ. धीर झिगरान, और एक स्टेप फाउंडेशन के सह-संस्थापक और सीईओ शंकर मारुवाड़ा का नाम शामिल है।

पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि यह सीयूपीबी परिवार के लिए गर्व का क्षण है कि कुलाधिपति को शिक्षा मंत्रालय द्वारा इतनी महत्वपूर्ण भूमिका सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि इस समिति में सीयूपीबी के कुलाधिपति प्रो. जगबीर सिंह का मनोनयन बहुत उपयुक्त है और उनका पांच दशक का समृद्ध शिक्षण और शोध अनुभव निश्चित रूप से समिति के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

chat bot
आपका साथी