सीएम के गांव में आइटीआइ के लिए लगा टेंडर

राज्य में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्दनेजर कांग्रेस सरकार लोगों के साथ किए वादों को पूरा करने की कोशिश कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:05 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:05 PM (IST)
सीएम के गांव में आइटीआइ के लिए लगा टेंडर
सीएम के गांव में आइटीआइ के लिए लगा टेंडर

साहिल गर्ग, बठिडा

राज्य में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्दनेजर कांग्रेस सरकार लोगों के साथ किए वादों को पूरा करने की कोशिश कर रही है। यही कारण है कि दो बार बजट में घोषणा के बाद अब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह अपने पैतृक गांव मेहराज में आइटीआइ खोलने के वादे को भी पूरा करने जा रहे हैं। गांव में आइटीआइ के लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से टेंडर लगा दिया गया है, जिसकी अनुमानित लागत सात करोड़ 22 लाख 57 हजार 920 रुपये रखी गई है। हालांकि यह टेंडर 28 जून को खोला जाएगा। गांव में आइटीआइ बनाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा अपने बजट में भी दो बार ऐलान किया गया था। इसके तहत पहले साल 2019 व उसके बाद साल 2020 के बजट में इसका जिक्र किया गया। यहां तक कि दैनिक जागरण की ओर से भी दिसंबर 2020 में यह मुद्दा उठाया गया था, जिस पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने संज्ञान लेकर अधिकारियों से रिपोर्ट भी मांगी। इसके बावजूद करीब छह महीने बाद इसका टेंडर लगाया गया है। किसान कर्ज माफी के समय भी किया था ऐलान पंजाब सरकार की ओर से किसान कर्ज माफी की शुरूआत गांव मेहराज से 28 जनवरी 2019 को की गई थी। इस दौरान भी गांव में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने ऐलान किया था कि यहां पर 28 करोड़ रुपये से विकास कार्य करने के अलावा शैक्षणिक संस्थान खोले जाएंगे। इसके बाद 2019 के बजट में इसकी घोषणा कर दी गई, लेकिन इसकी फाइल कागजों में ही घूमती रही। ज्यादा समय तो आइटीआइ खोलने के लिए जमीन ट्रांसफर होने को लेकर ही केस में लगा. अब सारी कार्यवाही पूरी हो चुकी है। रखी गई दो शर्ते

1. हर कोर्स में दाखिले के लिए पांच फीसद कोटा गांव मेहराज के लड़के-लड़कियों के लिए रहेगा।

2. दर्जा चार कर्मचारियों की भर्ती बाहर के बजाय गांव से ही की जाएगी। जमीन ट्रांसफर करने के लिए कई बार भेजे पत्र गांव में आइटीआइ खोलने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से भी जिला प्रशासन को पंचायत से जमीन लेकर ट्रांसफर करने का पत्र भेजा गया था। मगर अधिकारी इतने ज्यादा लापरवाह थे कि सीएम के आदेशों के बाद भी जमीन दो साल तक ट्रांसफर नहीं हो सकी। नगर पंचायत द्वारा फरवरी 2020 में गांव की पांच एकड़ जमीन ट्रांसफर करने का प्रस्ताव पारित कर स्थानीय निकाय विभाग को भेज दिया गया था। जिला प्रशासन को सीएम कार्यालय से नवंबर 2019 में पत्र आया था। इसके बाद डीसी ने नगर पंचायत से संपर्क किया तो एडीसी-डी द्वारा गांव का दौरा करके कई जगहें देखी गई। फिर फूल रोड पर पंजाबी यूनिवर्सिटी के नेबरहुड कैंपस के सामने पड़ी जगह का चयन किया गया। नगर पंचायत ने प्रधान हरिदर सिंह हिदा की प्रधानगी में 26 दिसंबर 2019 को बैठक बुलाई व इसमें सभी सदस्यों ने प्रस्ताव पारित कर दिया। जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स की भी 34 लाख की लागत से होगी रिपेयर बठिडा के मुख्य जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स की इमारत की रिपेयर करने के लिए भी लोक निर्माण विभाग ने टेंडर लगा दिया है। इसकी अब स्पेशल रिपेयर करवाई जाएगी, जिसकी एस्टीमेट कीमत 34 लाख 96 हजार 598 रुपये तय की गई है। इसका टेंडर भी 28 जून को खोला जाएगा, जबकि स्पेशल रिपेयर में टूट चुकी टाइलों के अलावा शौचालय, छत, दीवारें, गेट आदि की रिपेयर की जाएगी।

chat bot
आपका साथी