सरकारी कन्या स्कूल माल रोड के दस टीचर कोरोना पाजिटिव

सरकारी स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में कोरोना के केसों में लगातार इजाफा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:06 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:06 PM (IST)
सरकारी कन्या स्कूल माल रोड के दस टीचर कोरोना पाजिटिव
सरकारी कन्या स्कूल माल रोड के दस टीचर कोरोना पाजिटिव

नितिन सिगला,बठिडा

सरकारी स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में कोरोना के केसों में लगातार इजाफा हो रहा है। गत दस दिन में ही दो सरकारी स्कूलों व एक सरकारी वेटनरी कालेज के 35 से ज्यादा विद्यार्थी व अध्यापक कोरोना पाजिटिव मिल चुके हैं। वहीं अब शनिवार को भी शहर के माल रोड स्थित सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल के दस टीचर कोरोना पाजिटिव पाए गए। इनमें नौ महिला टीचर और एक पुरुष शामिल है। स्कूल के पाजिटिव आए सभी टीचरों को होम आइसोलेट कर दिया गया है, जबकि उनके संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उनके सैंपल लेने की तैयारी सेहत विभाग ने शुरू कर दी है।

दो दिन पहले ही सेहत विभाग की टीम ने स्कूल के 33 टीचर व स्टाफ सदस्यों के सैंपल लिए थे, जिनकी रिपोर्ट शनिवार को फरीदकोट मेडिकल कालेज की तरफ से जारी की गई। रिपोर्ट के अनुसार 33 में से 10 की रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। शनिवार व रविवार को सरकारी छुट्टी होने के कारण स्कूल बंद रहेगा, लेकिन सोमवार को स्कूल खोला जाएगा या नहीं इसके बारे में प्रशासन की तरफ से कोई फैसला नहीं लिया गया है। एक ही स्कूल के 10 टीचर कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद सेहत विभाग और शिक्षा विभाग की चिता बढ़ गई है। सरकारी स्कूलों में बढ़ रही चेन से अभिभावक चिंतित

सेहत विभाग कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल रही है। स्कूलों में अध्यापक व बच्चे कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। अध्यापकों व बच्चों के कोरोना पाजिटिव आने से अभिभावक भी चिता में हैं। अभिभावक अपने बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई करने के लिए भेजने से गुरेज कर रहे हैं। ऐसे में स्कूलों में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। सरकारी स्कूलों में बनी कोरोना की चेन बढ़ती जा रही है। सैंपल देने से पहले और बाद में भी पढ़ाते रहे टीचर

शनिवार को माल रोड के सरकारी स्कूल के जिन 10 टीचरों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है, वह सैंपल देने से पहले और बाद में भी स्कूल में विद्यार्थियों को पढ़ा रहे थे। पूर्व दो दिन में उक्त टीचर पता नहीं कितने विद्यार्थियों और अन्य स्टाफ मेंबरों के संपर्क में आए होंगे। ऐसे में स्कूल के विद्याथियों के लिए भी खतरा बढ़ गया है। यह स्कूल शहर की घनी आबादी में स्थित है।

अब तक इन स्कूलों में मिल चुके हैं कोरोना पाजिटिव

इससे पहले 19 फरवरी को सरकारी स्कूल कटार सिंह वाला के 12 विद्यार्थी व एक स्कूल प्रिसिपल समेत कुल 13 कोरोना पाजिटिव मिल थे। ठीक दो दिन बाद 22 फरवरी को सरकारी स्कूल त्योणा में एक टीचर व एक विद्यार्थी की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव मिली थी, जबकि तीन दिन पहले 25 फरवरी को रामपुरा के वेटनरी साइसेंस कालेज के आठ विद्यार्थियों के अलावा सरकारी अस्पताल में स्थित जीएनएम स्कूल की एक छात्रा भी पाजिटिव मिली थी। जिले में अब 69 एक्टिव केस: सीएस

सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो ने बताया कि शुक्रवार तक एक लाख 43 हजार 574 लोगों के कोरोना सैंपल लिए जा चुके है, जिसमें 11 हजार 247 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव मिल चुकी है। 10 हजार 476 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा 254 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जिलें में अब 69 कोरोना मरीज एक्टिव हैं, जिसमें 49 होमआइसोलेट हैं।

स्कूलों में टूट रहे नियम, डीईओ बोले, कुछ दिन पहले ही संभाला है चार्ज

सरकारी स्कूलों में अव्यवस्था फैली हुई है। कोरोना से बचाव के नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। न तो मास्क पहना जा रहा है और न ही शारीरिक दूरी का पालन हो रहा है। हालांकि स्कूल खोलने से पहले सरकार ने सख्त हिदायतें जारी की थीं। कहा था कि स्कूल की अच्छी तरह से सफाई रखें। बच्चों के हाथ सैनिटाइज करवाते रहें। मास्क पहनाया जाए व हर एक स्कूल में बच्चों का बुखार चेक किया जाए। मगर, अधिकांश स्कूलों में ऐसी व्यवस्था नहीं दिखी। इस बारे में डीईओ मेवा सिंह सिद्धू ने कहा कि उन्होंने कुछ दिन पहले ही चार्ज संभाला है। सभी स्कूलों की चेकिग होगी। जहां भी कोई कमी सामने आई। उसे मौके पर ही दूर कर दिया जाएगा।

8वीं तक आनलाइन इग्जाम लेने की सिफारिश

पंजाब स्टेट कमीशन फार प्रोटेक्शन आफ चाइल्ड राइट्स की ओर से अभिभावक व विद्यार्थियों की ओर से लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए स्कूलों को प्री-नर्सरी से आठवीं तक आनलाइन इग्जाम लेने की सिफारिश की गई है। कमीशन के अनुसार कोविड-19 के केस धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं। स्कूलों में बच्चों और टीचरों के पाजिटिव आने का सिलसिला जारी है। वहीं, स्कूलों द्वारा आफलाइन इग्जाम लिए जा रहे हैं। ऐसे में अभिभावक व विद्यार्थियों की शिकायत को देखते हुए आनलाइन इग्जाम लेने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी