बारहवीं कक्षा के दाखिले को लेकर असमंजश में विद्यार्थी

कोरोना काल के लगभग दो साल बाद मेरिटोरियस स्कूलों में एडमिशन के लिए एग्जाम के बाद काउंसलिग शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:53 PM (IST)
बारहवीं कक्षा के दाखिले को लेकर असमंजश में  विद्यार्थी
बारहवीं कक्षा के दाखिले को लेकर असमंजश में विद्यार्थी

संस, बठिडा : कोरोना काल के लगभग दो साल बाद मेरिटोरियस स्कूलों में एडमिशन के लिए एग्जाम के बाद काउंसलिग शुरू की गई है। इसके लिए काफी बच्चों ने अपनी रजिस्ट्रेशन भी करवाई थी। पूर्व तीन दिनों से स्कूल में काउंसलिग चल रही है, लेकिन अभी तक बारहवीं कक्षा के नतीजों का ऐलान नहीं होने के कारण विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। विद्यार्थी वर्ग में रोष है कि सोसायटी द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की बारहवीं कक्षा के दाखिले नहीं किए जा रहे। ग्यारहवीं कक्षा के लिए दाखिला सभी स्कूलों में जारी है। पूरे राज्य में 4600 सीटों के लिए विद्यार्थियों की काउंसलिग की जा रही है। इसमें जिले में जालंधर, अमृतसर, बठिडा, फिरोजपुर, गुरदासपुर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला, संगरूर और तलवाड़ा जिले शामिल है।

राज्य के तलवाड़ा में मेरिटोरियस स्कूल में नौवीं व दसवीं कक्षा में विद्यार्थियों का दाखिला किया जाता है, लेकिन इस बार दसवीं व बारहवीं कक्षा के दाखिले के लिए बच्चों के नतीजे जारी नहीं किए गए। विद्यार्थी गुरप्रीत कौर ने बताया कि वह पिछले दो वर्ष से मेरिटोरियस स्कूल में दाखिले की तैयारी कर रही है। वह बारहवीं कक्षा में नान मेडिकल की पढ़ाई कर रही है। उन्हें उम्मीद थी, कि इस बार उन्हें दाखिला जरूर मिलेगा। लेकिन मेरिटोरियस स्कूलों में बारहवीं कक्षा का दाखिला नहीं लिया जा रहा। उन्हें कहा जा रहा है, कि इस बार बारहवीं कक्षा के लिए विद्यार्थी अधिक अपीयर नहीं हुए हैं।

नौ बार बढ़ाई गई तिथि

इससे पहले जब स्कूल शुरू किए गए थे, उस समय विद्यार्थियों के लिए 80 प्रतिशत से अधिक अंक की शर्त को लगाया गया था। करीब चार से पांच सालों में विद्यार्थियों की एडमिशन कम हो पा रही थी। इसलिए मेरिटोरियस स्कूलों में 80 प्रतिशत शर्त को हटा दिया गया। इसके तहत अब जनरल कैटेगरी के लिए 70 फीसदी व रिजर्व कैटेगरी के लिए 65 फीसदी अंक तय किए हैं। कोविड के कारण मेरिटोरियस स्कूल में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन की तिथियों को नौ बार बढ़ा दिया गया था जबकि परीक्षा तीन अक्टूबर को परीक्षा ली गई थी। जब नतीजे जारी किए गए तो सिर्फ ग्यारहवीं कक्षा के नतीजे ही जारी किए। हालांकि पहले मेरिटोरियस सोसायटी की तरफ से कहा जा रहा था, कि इस बार बारहवीं कक्षा में दाखिला किया जाएगा, लेकिन अब नतीजे भी जारी नहीं किए जा रहे। नतीजों संबंधी कोई जानकारी नहीं है

अभी स्कूल में ग्यारहवीं कक्षा की काउंसलिग चल रही है। अभी सोसायटी द्वारा न तो नतीजे जारी किए हैं न ही बारहवीं कक्षा के दाखिले की बात की जा रही है। अगर सोसायटी नतीजे जारी कर देगी, तो बारहवीं कक्षा के दाखिले भी शुरू कर दिए जाएंगे।

रुबी गुप्ता, प्रिसिपल मेरिटोरियस स्कूल

chat bot
आपका साथी