सीरो सर्वे से पता चलेगा कितने प्रतिशत बच्चे हुए कोरोना संक्रमित

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पहली बार सेहत विभाग पंजाब में छह से 18 साल तक के बच्चों का सीरो सर्वे करवा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:43 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:43 AM (IST)
सीरो सर्वे से पता चलेगा कितने प्रतिशत बच्चे हुए कोरोना संक्रमित
सीरो सर्वे से पता चलेगा कितने प्रतिशत बच्चे हुए कोरोना संक्रमित

नितिन सिगला, बठिडा

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पहली बार सेहत विभाग पंजाब में छह से 18 साल तक के बच्चों का सीरो सर्वे करवा रहा है। इसके तहत हर जिले से 92 नमूने लिए जाएंगे। 48 सैंपल शहरी और 48 ग्रामीण एरिया से। यह काम इसी सप्ताह से शुरू हो चुका है। विभाग ने 30 जुलाई तक सर्वे का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इससे पहले यह सर्वे कई बार व्यस्कों पर हो चुका है।

बच्चों मे होने वाले इस सर्वेक्षण के लिए नोडल अधिकारी पहले ही नियुक्त किए जा चुके हैं। जिला स्तर पर लिए जाने वाले सैंपल का काम 30 जुलाई तक पूरा कर दिया जाएगा। सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो ने बताया कि सर्वे में गांव, शहर और बस्ती में रहने वाले 6 से 18 साल तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा। अलग-अलग क्षेत्र के बच्चों को सर्वे में शामिल करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इससे क्षेत्र विशेष में संक्रमण के स्तर की वास्तविक स्थिति पता चलेगा। इससे यह भी पता चलेगा कि अब तक कितने बच्चे कोरोना संक्रमित हुए और उनमें से कितनों में संक्रमण से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। कितने फीसदी बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए

इस सर्वे के आधार पर तीसरी लहर में बच्चों के चपेट में आने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सरकार नीति निर्धारित करेगी ताकि उस दौरान बचाव व राहत कार्य में परेशानी न हो। सर्वे से पता लगाया जाएगा कि कितने फीसद बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए। सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबाडी की मौजूदगी के साथ ही यह पता चल जाता है कि कौन सा शख्स इस वायरस से संक्रमित था और ठीक हो चुका है। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम उस वायरस के खिलाफ एंटीबाडी बनाता है। ये एंटीबाडी करीब एक महीने तक आपके ब्लड में रहता है। सीधा-सा मतलब है कि अगर आपके शरीर में एंटीबाडी बना है तो हाल ही में आप वायरस से इन्फेक्ट हुए थे।

chat bot
आपका साथी