एलईडी लाइटों से जगमगाएगा रोजगार्डन और जोगर पार्क

शहर के सबसे बड़े पार्क रोजगार्डन का आने वाले दिनों में लुक बदला-बदला नजर आएगा। पूरा रोजगार्डन रात के समय में एलईडी लाइटों से जगमगाएगा। एंट्री प्वाइंट नए लुक में दिखाई देगा। सालों पुराने लगे रोजगार्डन के मेन गेट को बदलकर नए लुक वाला दरवाजा लगाने की तैयारी निगम की तरफ से की जा रही है।

JagranMon, 20 Sep 2021 05:54 AM (IST)
एलईडी लाइटों से जगमगाएगा रोजगार्डन और जोगर पार्क

जागरण संवाददाता, बठिडा : शहर के सबसे बड़े पार्क रोजगार्डन का आने वाले दिनों में लुक बदला-बदला नजर आएगा। पूरा रोजगार्डन रात के समय में एलईडी लाइटों से जगमगाएगा। एंट्री प्वाइंट नए लुक में दिखाई देगा। सालों पुराने लगे रोजगार्डन के मेन गेट को बदलकर नए लुक वाला दरवाजा लगाने की तैयारी निगम की तरफ से की जा रही है। रोजगार्डन परिसर में लगी पुरानी लाइटिग को बदलकर एलईडी में तब्दील करने का काम चंद दिनों में शुरू हो जाएगा। एलईडी लाइटिग पर निगम की तरफ से 37.27 लाख रुपये खर्च किए जाएगे, जिसकी वित्तीय मंजूरी लेने के लिए मंगलवार को बुलाई गई एफएंडसीसी की मीटिग में प्रस्ताव रखा जाएगा। हालांकि, टेंडर की प्रकिया पूरी हो चुकी है। अब वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद वर्क आर्डर जारी होना का इंतजार है।

एफएंडसीसी की बैठक में रोजागर्डन की रेनोवेशन और नई बाउड्रीबाल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है और उसका वर्क आर्डर भी जारी हो चुका है। इसके अलावा रोजगार्डन के पीछे स्थिज जोगर पार्क में रेनोवेशन और एलईडी लाइट लगाने का काम भी शुरू हो चुका है। ऐसे में आने वाले दिनों में नगर निगम के सबसे दो बड़े पार्क रोजगार्डन और जोगर पार्क का कायाकल्प होगा।

नगर निगम की तरफ से 6 मई 1979 को रोजगार्डन खोला गया था। पूर्व 10 सालों से कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में शहर के लोगों को दोबारा से रोजगार्डन की तरफ से आकर्षित करने के लिए निगम ने इसे अपग्रेड करने की योजना बनाई है। निगम ने तैयार किया था 49.77 लाख रुपये का एस्टीमेट

पूरे रोजगार्डन परिसर में एलईडी लाइट्स लगाने के लिए निगम द्वारा 49.77 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया था। इसके बाद दो सितंबर 2021 को इसका टेंडर जारी किया था। पांच कंपनियों ने यह टेंडर भरा था, जिसमें जय दुर्गा इलेक्ट्रिक कंपनी ने टेंडर की पूरी रकम से 25.10 फीसदी लैस पर 37.27 लाख रुपये में उक्त काम करने के लिए अपना टेंडर भरा है। ऐसे में एफएंडसीसी कमेटी से इसकी वित्तीय मंजूरी लेने के बाद इसका वर्क आर्डर जारी किया जाएगा।

-------- बाउंड्रीवाल व फुटपाथ रेनोवेशन के काम का वर्क आर्डर हो चुका है जारी

27 अगस्त को हुई एफएंडसीसी की मीटिग में रोजगार्डन की बाउंड्रीवाल और जरनल रेनोवेशन की रिपयेर के काम की वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद दोनों कामों को वर्क आर्डर जारी कर दिया गया है। निगम रोजगार्डन की बाउंड्रीवाल पर 33.89 लाख रुपये खर्च करेगा। वहीं रोजगार्डन के सिविल वर्कर पर 27्.22 लाख रुपये का टेंडर निगम जारी कर चुका है और काम भी शुरू कर दिया गया। इसके अलावा निगम ने मेन गेट को बदलने की प्लानिग बनाई है।

-----

जोगर पार्क पर भी खर्चे हो रहे 48.50 लाख रुपये

रोजगार्डन के साथ स्टे जोगर पार्क का 48.50 लाख रुपये की राशि खर्च कर कायाकल्प करने का काम शुरू हो चुका है। इसे तीन माह में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ठेकेदार को काम करने के लिए वर्क आर्डर जारी कर दिया गया है। इसमें जोगर पार्क के टूटे पड़े फुटपाथ आदि के अलावा एलईडी लाइटस लगाई जा रही है। जोगर पार्क में करीब पौने दो किलोमीटर का वाकिंग ट्रैक बना हुआ है। पेड़ों के इर्द-गिर्द बनाए हुए थड़ों के पत्थर टूट चुके हैं। इसके कारण लोगों को सैर करने और बैठने के दौरान दिक्कतें आ रही है। पार्क में स्थित चारों वाटर स्टोरेज टैंक की ग्रिलें भी कई जगहों से टूट चुकी हैं।

-------

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.