नए सीजन में शैलर मालिक नहीं स्टोर करेंगे धान

राइस मिल एसोसिएशन भुचो मंडी केंद्र सरकार की नई मिलिंग नीति को लेकर बैठक हुई। इसमें केंद्र सरकार की नई नीति के विरोध में आगामी सीजन के दौरान धान शैलरों में नहीं लगवाने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 03:14 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 03:14 PM (IST)
नए सीजन में शैलर मालिक नहीं स्टोर करेंगे धान
नए सीजन में शैलर मालिक नहीं स्टोर करेंगे धान

संवाद सूत्र, भुच्चो मंडी : राइस मिल एसोसिएशन भुच्चो मंडी केंद्र सरकार की नई मिलिंग नीति को लेकर बैठक हुई। इसमें केंद्र सरकार की नई नीति के विरोध में आगामी सीजन के दौरान धान शैलरों में नहीं लगवाने का फैसला लिया है।

एसोसिएशन के हैरित बांसल, कुलदीप गोलन, नीरज महेश्वरी, विजय कुमार और श्याम गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से तैयार की गई नई पालिसी राइस मिलों को खत्म करने वाली है। उन्होंने बताया कि तैयार किए चावलों की टूट 25 फीसद से कम कर 20 फीसद, डैमेज डिसकलर 3 फीसद से कम कर दो फीसद, बारीक टूट 1 फीसद से कम कर जीरों फीसद कर दी है। इसके अलावा चावलों की नमी पहले 15 से 16 फीसद तक चलती थी, जो अब कम कर 14 फीसद कर दी है। इस कारण शैलर मालिकों में भारी रोष है।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार धान की फसल का सही मंडीकरण न कर किसान आंदोलन को नुकसान पहुंचाने की चालें चल रही है। केंद्र सरकार की इस नीति के कारण शैलरों में माल नहीं लगेगा और किसान परेशान होगा। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि नई नीति रद्द की जाए।

chat bot
आपका साथी