मेरिटोरियस स्कूलों की रजिस्ट्रेशन अब 30 तक

कोरोना के चलते पंजाब सरकार ने सरकारी मेरिटोरियस स्कूलों में रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 09:56 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 09:56 PM (IST)
मेरिटोरियस स्कूलों की रजिस्ट्रेशन अब 30 तक
मेरिटोरियस स्कूलों की रजिस्ट्रेशन अब 30 तक

संस, बठिडा: कोरोना के चलते पंजाब सरकार ने सरकारी मेरिटोरियस स्कूलों में रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इसके बाद किसी भी विद्यार्थी को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इससे पहले मेरिटोरीयस स्कूलों में दाखिला लेने के लिए 30 मार्च अंतिम तिथि थी, लेकिन ज्यादा विद्यार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन न करवाए जाने पर तिथि को अब 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

गौर है कि पिछले वर्ष कोरोना के कारण किसी भी विद्यार्थी को ग्यारहवीं कक्षा में दाखिला नहीं दिया गया, लेकिन इस बार रजिस्ट्रेशन के साथ काफी कुछ बदलाव भी किए गए हैं। इस बार स्मार्ट कार्ड होल्डर्स परिवारों के बच्चों को दस प्रतिशत, स्पेशल बच्चों में लड़कियों को दस फीसद और लड़कों को पांच फीसद की रिजर्वेशन दी जाएगी। वहीं, महिला प्रधान घरों की लड़कियों को 20 फीसद की रिजर्वेशन दी जाएगी। इन सीटों पर दाखिला न होने पर इन्हें जनरल कैटेगरी में बदल दिया जाएगा। इन मेरिटोरियस स्कूलों में अमृतसर, बठिडा, फिरोजपुर, गुरदासपुर, जालंधर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला, संगरूर और तलवाड़ा के स्कूल शामिल हैं। इस बार 12वीं कक्षा में भी दाखिला ले सकते हैं विद्यार्थी

इस बार ग्यारहवीं के साथ बारहवीं कक्षा में भी विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे, लेकिन इसके लिए एक शर्त होगी। जिन विद्यार्थियों ने पहले भी इसके लिए अप्लाई किया है, उन विद्यार्थियों को बारहवीं कक्षा में दाखिला मिल जाएगा। वहीं जो विद्यार्थी अप्लाई करने के बाद भी ग्यारहवीं कक्षा में आ‌र्ट्स विषय पढ़ रहे हैं, उन्हें मेडिकल, नान मेडिकल व कामर्स विषय के चुनाव के लिए ग्यारहवीं कक्षा में दाखिला लेना पड़ेगा। वहीं 2020-21 सेशन में ग्यारहवीं व नौवीं क्लास में एनरोल होने के बाद भी एडमिशन न ले सके विद्यार्थियों को भी मौका दिया गया है। ये विद्यार्थी ग्यारहवीं में दाखिला ले सकते हैं और बारहवीं में अगर उनकी स्ट्रीम के मुताबिक सीट खाली है तो बारहवीं में शिफ्ट हो सकते हैं। इसी तरह नौवीं के विद्यार्थी दाखिला लेकर 10वीं में पढ़ाई कर सकते हैं। ये सुविधा भी पहली बार दी गई है।

chat bot
आपका साथी