बुल एप से हर कोई कर सकेगा अपने बिजनेस का प्रचार

कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई घर बैठकर ही कर रहे हैं। इस कारण कुछ अभिभावकों को शिकायत भी रहती है कि बच्चा घर बैठकर वैसे पढ़ाई नहीं कर पा रहा जोकि उसे करनी चाहिए लेकिन इनमें से कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं जोकि इन दिनों में भी अपने हुनर के जरिए कुछ न कुछ नया कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 07:19 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 07:19 AM (IST)
बुल एप से हर कोई कर सकेगा अपने बिजनेस का प्रचार
बुल एप से हर कोई कर सकेगा अपने बिजनेस का प्रचार

संस, बठिडा

कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई घर बैठकर ही कर रहे हैं। इस कारण कुछ अभिभावकों को शिकायत भी रहती है कि बच्चा घर बैठकर वैसे पढ़ाई नहीं कर पा रहा, जोकि उसे करनी चाहिए, लेकिन इनमें से कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं, जोकि इन दिनों में भी अपने हुनर के जरिए कुछ न कुछ नया कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ नया करके दिखाया है बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी पुरुषार्थ ने। उसने आनलाइन स्टडी के साथ-साथ लोगों की मदद करने के लिए एक मोबाइल एप बनाई है, जिसका नाम बुल एप रखा है। यह बुल मोबाइल एप पर एक अकाउंट से अपने कारोबार के विज्ञापन मुफ्त में किए जा सकते हैं।

इस एप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना कोई भी सामान बहुत आसानी से बेच और खरीद सकता है। पुरुषार्थ की यह दूसरी एप है। इससे पहले उसने वी फार यू एप तैयार की थी जिसके करीब 400 यूजर्स ने फायदा लिया, जबकि बुल एप में रियल एस्टेट में प्रापर्टी सेल-परचेज व रेंटल बेसेज के अलावा टू व्हीलर व फोर व्हीलर वाहन, इलेक्ट्रानिक्स, फर्नीचर, मोबाइल, फैशन के अलावा बुक्स आदि बेचने अथवा खरीदने संबंधी विज्ञापन अपलोड किया जा सकता है। वहीं नौकरी और वेकेंसी संबंधी विज्ञापन के साथ-साथ अपने प्रॉडक्ट्स या सर्विस संबंधी प्रचार-प्रसार के लिए भी बुल एप में मुफ्त में विज्ञापन अपलोड करके इसका फायदा लिया जा सकता है। एप पर विज्ञापन अपलोड करने की कोई ब्रोकरेज अथवा चार्ज नहीं लगेगा।

-----------

गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करके करें इंस्टाल

आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत स्वदेशी की ओर हर भारतीय का रुझान बढ़ाने के मकसद से पुरुषार्थ ने बुल एप बनाई है, जोकि गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करके आसानी से मोबाइल में इंस्टाल किया जा सकता है। इस एप में अलग-अलग 10 कैटेगिरी के आगे सब कैटेगिरी के आधार पर विज्ञापन डाला जा सकता है। कोई इसपर सर्च करेगा तो आपकी लोकेशन ट्रेस हो जाएगी और 100 किलोमीटर तक के दायरे में सेल-परचेज के विज्ञापन दिखाएगा। इस एप पर बेचने अथवा खरीदने संबंधी हर तरह का क्लासीफाइड विज्ञापन फोटो के साथ अपलोड किया जा सकता है जिसका कोई चार्ज नहीं है, वहीं एक ही एकाउंट पर विज्ञापन डालने की कोई लिमिट भी नहीं है। बुल एप की खासियत है कि एक व्यक्ति विशेष की ओर से अपने सामान की बिक्री अथवा खरीद संबंधी सात विज्ञापन अपलोड करने पर सातवें दिन वो विज्ञापन अपने आप फ‌र्स्ट रिजल्ट में आएगी। वहीं 25 विज्ञापन होने पर पांचवें दिन तथा 50 विज्ञापन होने पर तीसरे दिन फ‌र्स्ट रिजल्ट में प्रदर्शित होगा। विज्ञापन डालने करने वाले की हर तरह की जानकारी गुप्त रखी जाती है।

-------------------

पुरुषार्थ का मार्गदर्शन कर रहे अभिभावक पुरुषार्थ के पिता वीरेंदर जोशी बिजनेसमैन हैं जबकि मम्मी पूजा जोशी डीएवी कॉलेज में प्रोफेसर हैं, लेकिन पुरुषार्थ के क्रिएशन में हरसंभव सहयोग व मार्गदर्शन करके उत्साह संबल बनते हैं।

chat bot
आपका साथी