खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार कर रही नई योजनाओं पर काम: परमिदर सिंह

जिला खेल अधिकारी परमिंदर सिंह का कहना है कि पंजाब सरकार राज्य में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए नई-नई योजनाओं पर काम कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 02:05 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 02:05 AM (IST)
खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार कर रही नई योजनाओं पर काम: परमिदर सिंह
खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार कर रही नई योजनाओं पर काम: परमिदर सिंह

संस, बठिडा: जिला खेल अधिकारी परमिंदर सिंह का कहना है कि पंजाब सरकार राज्य में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए नई-नई योजनाओं पर काम कर रही है। युवाओं को खेलों के प्रति उत्साहित करने के लिए गांव और शहरों में खेल स्टेडियम बनाए जा रहे हैं ताकि वे नशे के दलदल से दूर रहें। इसके साथ ही खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए अधुनिक सुविधाओं से लैस कोचिग सेंटर तैयार करवाए जा रहे है। इसके अलावा डाइट भी उपलब्ध करवाई जा रही है। शहर के मल्टीपर्पस स्टेडियम की रिपेयर कर उसका कायाकल्प किया जाएगा, जिसमें खिलाड़ियों के लिए एथलेटिक्स सिनर ट्रैक बनाया जाएगा। वहीं बाक्सिग सेंटर को भी अधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। पेश है परमिदर सिंह के साथ बातचीत के कुछ अंश। - खेल विभाग के नए प्रोजेक्ट कौन-से हैं?

जिला खेल विभाग की तरफ से कई तरह के प्रोजेक्ट बनाकर उनकी मंजूरी के लिए हेड आफिस भेजे गए हैं। मंजूरी मिलने के बाद इन प्रोजेक्टों पर कार्य शुरू किया जाएगा। पंजाब सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए पूरी तरह से गंभीर है। वहीं खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं देने के लिए कार्य किया जा रहा है। - बठिडा जिले में मल्टीपर्पस स्टेडियम को लेकर क्या योजना है?

बठिडा का मल्टीपर्पस खेल स्टेडियम एथलेटिक्स खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है। एथलेटिक्स खिलाड़ियों के लिए इसमें नया ट्रैक बनाया जा रहा है। विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसका कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा, जिसके बाद एथलेटिक्स खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करने में आसानी होगी। - एथलेटिक्स के अलावा अन्य खेलों के लिए कौन-से सेंटर हैं?

बठिडा खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय बाक्सिग सेंटर है, जिसमें बाक्सिग के खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं। यह बाक्सिग सेंटर काफी पुराना हो चुका है। इसलिए सरकार ने इसे रोनोवेट करने की जिम्मेदारी नगर निगम बठिडा को सौंपी है। इसके तहत आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। - क्या खिलाड़ियों को समय पर डाइट मिल रही है?

पंजाब सरकार द्वारा खिलाड़ियों के अलग-अलग तरह की डाइट फिक्स की गई है। कोरोना के समय में खिलाड़ियों को डाइट मिलनी बंद हो गई थी, लेकिन अब सरकारी डाइट दोबारा शुरू कर दी गई है। कुछ खिलाड़ियों को अभी डाइट नहीं मिल पा रही है। इसके लिए सरकार के तरफ से जिले के खिलाड़ियों को डाइट उपलब्ध करवाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। जल्द ही उन्हें भी डाइट मिलने लगेगी। - नौजवान पीढ़ी को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए क्या योजना है?

विभाग की तरफ से स्कूली बच्चों से लेकर कालेज व यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों केा प्रोत्साहित करने के लिए तरह-तरह के प्रयास किया जा रहे हैं। वहीं जागरूकता कैंप लगाकर नौजवानों को खेलों से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण बच्चों के लिए गांव स्तर पर खेल स्टेडियम भी स्थापित किए गए हैं। खिलाड़ियों को आने वाले दिनों में खेल किट भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। - लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए क्या किया जा रहा है?

आज के युग में लड़कियां लड़कों के बराबर मिलकर मेडल ला रही हैं। पंजाब सरकार द्वारा पंजाब इंस्टीट्यूट स्पो‌र्ट्स चलाया जा रहा है, जिसके तहत लड़कियों को हाकी, वालिबाल व अन्य खेलों की ट्रेनिंग दी जा रही है। बठिडा में सरकारी राजिदरा हाकी स्टेडियम में लड़कियों को निश्शुल्क सिखलाई दी जा रही है। वहीं गांव स्तर पर भी लड़कियों को जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी