पीएसईबी साल में दो बार लेगा बोर्ड की परीक्षाएं

पीएसईबी ने भी अपने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की परीक्षा एक साल में दो बार लेने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:44 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:44 AM (IST)
पीएसईबी साल में दो बार लेगा बोर्ड की परीक्षाएं
पीएसईबी साल में दो बार लेगा बोर्ड की परीक्षाएं

संस, बठिडा: सीबीएसई की तर्ज पर पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने भी अपने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की परीक्षा एक साल में दो बार लेने का फैसला लिया है ताकि बच्चों की काबलियत का पता चल सके। इस संबंध में बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। अब से पांचवीं, आठवीं, दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की परीक्षा दो बार होगी। यह फैसला कोरोना के चलते लिया गया है।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पिछले दो वर्ष से कोरोना महामारी के कारण दसवीं व बारहवीं की कक्षाओं में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस कारण परीक्षाएं भी आयोजित नहीं हो पाई। इसलिए बोर्ड द्वारा फैसला लिया गया है कि अब से वर्ष में दो बार परीक्षा ली जाएगी। वहीं परीक्षा का सिलेबस आधा-आधा बांटा जाएगा। वहीं परीक्षा भी नवंबर व दिसंबर महीने में ली जाएगी। जबकि दूसरी परीक्षा फरवरी व मार्च में होगी। हालांकि पहले 2009 से भी सेमेस्टर सिस्टम सरकारी स्कूलों में लागू किया गया था, लेकिन शिक्षकों और स्कूलों की मांग को देखते हुए 2012 में इसे बंद करके फिर से पुराने पैटर्न यानी साल में एक बार ही बोर्ड परीक्षाएं लेना शुरू किया था। अब कोविड महामारी के चलते बोर्ड ने फिर से इस साल बोर्ड क्लासिस की परीक्षाएं सेमेस्टर सिस्टम के अनुसार लेने का फैसला लिया है। इसलिए अब विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी पहले से ही करनी होगी। पहली परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आदारित और दूसरी लिखित होगी

पहली टर्म की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी, जबकि दूसरी टर्म की लिखित परीक्षा होगी। इसमें छोटे व बड़े प्रश्न शामिल होंगे। दोनों टर्म की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बोर्ड द्वारा मुहैया करवाए जाएंगे, जिन्हें ओएमआर शीट पर हल करना होगा। पहली व दूसरी टर्म की परीक्षा को वेटेज देते हुए फाइनल नतीजा घोषित किया जाएगा। स्पेशल बच्चों की पहली टर्म की परीक्षा संस्था स्तर पर ली जाएगी। संस्थाएं इन छात्रों के लिए प्रश्न पत्र की बनावट नियमित छात्रों के लिए निर्धारित प्रश्न पत्र की तरह ही रखेगी लेकिन प्रश्न केवल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए प्रश्न पत्र से ही चुने जाएंगे। बोर्ड ने पॉलिसी की कापी सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को भेजते हुए कहा है कि पहली टर्म की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। प्रश्न पत्र बोर्ड द्वारा भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी