तेजी से फैल रहा डेंगू, रोकने के नहीं हैं पुख्ता प्रबंध

एक और यहां शहर में डेंगू का डंक तेजी से पैर पसार रहा है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य तथा सिविल प्रशासन के पास पुख्ता प्रबंधों की कमी सरकारी दावों की पोल खोल रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 07:22 PM (IST)
तेजी से फैल रहा डेंगू, रोकने के नहीं हैं पुख्ता प्रबंध
तेजी से फैल रहा डेंगू, रोकने के नहीं हैं पुख्ता प्रबंध

जीवन ¨जदल, रामपुरा फूल : एक और यहां शहर में डेंगू का डंक तेजी से पैर पसार रहा है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य तथा सिविल प्रशासन के पास पुख्ता प्रबंधों की कमी सरकारी दावों की पोल खोल रही हैं। जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में उक्त बीमारी के दर्जनों संदिग्ध मरीज विभिन्न अस्पतालों में अपना उपचार करवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार शहर में अभी तक पांच लोगों के डेंगू पीड़ित होने की पुष्टि हुई हैं तथा विभागीय आंकड़ों में अभी तक उक्त बीमारी से कोई मौत होने की बात सामने नहीं आई है। वहीं सूत्रों की मानें तो यहां शहर के दर्जनभर संदिग्ध मरीज दूसरे शहरों में स्थित बड़े अस्पतालों में उपचार करवा रहे हैं। वहीं अब तक इससे पीड़ित दो लोग मौत का ग्रास बन चुके हैं। हैरानी की बात है कि शहर में बड़ी संख्या में डेंगू तथा इस बीमारी के संदिग्ध मरीजों के पाए जाने के बावजूद ना तो स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने को पूरी तरह तैयार है तथा ना ही नगर कौंसिल द्वारा इसे रोकने की दिशा में अभी तक कोई कदम उठाए गए हैं। हालात इस कद्र गंभीर हैं कि स्थानीय सिविल अस्पताल में गत करीब डेढ़ वर्ष से मेडिसन ¨वग के डॉक्टर की पोस्ट खाली होने के बावजूद उस पर अभी तक किसी डाक्टर की तैनाती नहीं की गई है। उक्त पद खाली होने का खमियाजा यहां रोजाना उपचार हेतु आने वाले मरीजों को भुगतना पड़ रहा है वहीं डेंगू से पीड़ित मरीजों को भी उपचार हेतु निजी अस्पतालों के भारी-भरकम खर्चे उठाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले समय में शहर में की गई चे¨कग में पांच दर्जन से ज्यादा स्थानों पर डेंगू का लारवा मिलने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लारवा मिलने वाली जगहों की लिस्ट स्थानीय नगर कौंसिल अधिकारियों के पास भेज दी गई है। इसके बावजूद कौंसिल अधिकारियों द्वारा ना तो अभी तक उक्त जगहों के मालिकों पर कोई कार्रवाई की गई है तथा ना ही डेंगू का मच्छर खत्म करने हेतु शहर में फॉ¨गग करवाई गई है।

डेंगू से निपटने को करें पुख्ता इंतजाम

शहर के समाज सेवी संगठनों उधम एनजीओ, अग्रवाल सभा तथा मालवा वैलफेयर सोसायटी इत्यादि के सदस्यों द्वारा सूरज राजोरा के नेतृत्व में सिविल अस्पताल के एसएमओ डाक्टर अमरीक ¨सह संधू को पत्र सौंपकर डेंगू से निपटने के पुख्ता प्रबंध करने तथा अस्पताल में मेडिसन के माहिर डाक्टर की तैनाती की मांग की गई है।

कौंसिल के पास नहीं है फॉगिंग मशीन : गर्ग

कौंसिल के कार्यसाधक अधिकारी सुरेन्द्र गर्ग से बात करने पर उन्होंने कहा कि कौंसिल के पास फॉ¨गग मशीन नहीं होने के कारण अभी तक फॉ¨गग नहीं हो पाई है। जिले की एक अन्य कौंसिल से फो¨गग मशीन मंगवाकर अगले दो-तीन दिन में पूरे शहर में फॉ¨गग करवा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी