डेंगू से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लों की अगुआई में डेंगू दिवस पर पोस्टर जारी किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:20 PM (IST)
डेंगू से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें: सिविल सर्जन
डेंगू से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें: सिविल सर्जन

संस, बठिडा: सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लों की अगुआई में डेंगू दिवस पर पोस्टर जारी किया गया।

सिविस सर्जन ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस भारत सरकार की ओर से 2021 का थीम डेंगू की रोकथाम घर से शुरू करें तहत मनाया जा रहा है। डेंगू से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। हर शुक्रवार को ड्राई-डे मनाते हुए कूलर, फ्रिज की ट्रे, गमलों की छत्तों पर रखी पानी की टैंकी की सफाई करवाई जाए। खड़े पानी में दवाई या काले तेल का छिड़काव किया जाए।

इस दौरान जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. गुरदीप सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुमीत जिदल, जिला मास मीडिया अधिकारी जगतार सिंह, डिप्टी एमइआईओ कुलवंत सिंह, ऐएमओ रछपाल कुमार, एसआई सुखदेव कौर, स्टोर कीपर बूटा सिंह मलेरिया ब्रांच व गोपाल राए भी उपस्थित थे। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होता है डेंगू का टेस्ट व इलाज

डा. सुमित जिदल ने बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति को डेंगू बुखार के लक्षणों जैसे की तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों की पिछले हिस्से में दर्द, मास पेशियों व जौड़ो में दर्द, कच्चा होना, उल्लटियां आने पर तुरंत नजदीक के सरकारी अस्पताल में जाकर जांच करवाई जाए। डेंगू व चिकगुनिया का टेस्ट व इलाज राज के सरकारी अस्पतालों में निशुल्क किया जाता है। इसके अलावा डेंगू बुखार संबंधी सेहत विभाग आम लोगों को जागरूक करने के लिए गतिविधियां भी की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि डेंगू से बचाव के लिए घर में सफाई रखें। कहीं भी पानी जमा न होने दें। हर शुक्रवार को खाली जगह की सफाई करें।

chat bot
आपका साथी