योग दिवस पर डाक विभाग जारी करेगा स्पेशल टिकट

डाक विभाग द्वारा 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक विशेष टिकट जारी किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:49 PM (IST)
योग दिवस पर डाक विभाग जारी करेगा स्पेशल टिकट
योग दिवस पर डाक विभाग जारी करेगा स्पेशल टिकट

जागरण संवाददाता, बठिडा :

डाक विभाग द्वारा 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक विशेष टिकट जारी किया जा रहा है। यह योग दिवस के स्मरणोत्सव को चिन्हित करेगा। भारतीय डाक इस विशेष टिकेट को पूरे देश में अपने 810 प्रधान डाकघरों के माध्यम से एक चित्रमय डिजाइन के साथ जारी करेगा। यह इस तरह के अब तक के सबसे बड़े डाक टिकट संग्रह स्मारकों में से एक होगा।

सभी डिलीवरी व नान डिलीवरी प्रधान डाकघर 21 जून को कार्यालय में बुक किए गए सभी मेल पर इस विशेष रद्दीकरण को रखेंगे। विशेष सचित्र रद्दीकरण टिकट एक स्याही अंकन या छाप होगा। जिसमें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के साथ एक ग्राफिकल डिजाइन लिखा होगा। हिदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रद्दीकरण जारी किया जाएगा। रद्दीकरण को डाक मार्किंग के रूप में परिभाषित किया जाता है। जिसका उपयोग स्टैंप के पुन: उपयोग को रोकने के लिए किया जाता है। इस तरह के रद्दीकरण मूल्यवान संग्रहणीय हैं व अक्सर डाक टिकट के अध्ययन के विषय हैं। इस वर्षों में डाक टिकट संग्रह के जुनून में गिरावट देखी गई है।

इस शौक या कला को पुनर्जीवित करने के लिए भारतीय डाक टिकट संग्रहकर्ताओं के लिए एक योजना चलाता है। वे डाक टिकट संग्रह ब्यूरो व नामित डाकघरों में काउंटरों पर कलेक्टरों के लिए टिकट प्राप्त करते हैं। कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी प्रधान डाकघर में 200 रुपये जमा करे आसानी से डाक टिकट जमा खाता खोल सकता है व टिकट और अन्य विशेष चीजें प्राप्त कर सकता है। योग और आइडीवीआइ वर्षों से डाक टिकट संग्रह के लिए लोकप्रिय विषय रहे हैं। वर्ष 2015 में डाक विभाग ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो डाक टिकटों का एक सेट व एक लघु पत्रक निकाला था।

वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के दूसरे अंतरराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर सूर्य नमस्कार पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। इस वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुए अधिकांश कार्यक्रम वस्तुत: इस वर्ष के मुख्य विषय योग के साथ रहें, घर पर रहें को बढ़ावा देते हुए होंगे।

विभाग की माने तो विगत कुछ वर्षो में डाक टिकट संग्रह के प्रति लोगों का रुझान कम हुआ है। इस शौक को फिर से जीवित करने के लिए डाक विभाग संग्रहकर्ताओं के लिए एक योजना चला रही है। योग एवं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्मृति डाक टिकट संग्रह के लिए जनप्रिय विषय रहा है। वर्ष 2015 में भारतीय डाक विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दो डाक टिकट एवं एक मिनिएचर सीट का सेट लाया था। 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्य नमस्कार पर स्मृति डाक टिकट जारी किया गया। वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन ने योग के दस आसनों को दिखाते न्यूयार्क में उत्सव मनाया।

chat bot
आपका साथी