सीयूपीबी के विद्यार्थियों का बहुराष्ट्रीय कंपनियों में चयन

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिंडा (सीयूपीबी) में एनआइआरएफ इंडिया रैंकिग 2021 की विश्वविद्यालय श्रेणी में 84वां रैंक प्राप्तकर्ता और एनएएसी (नैक) से ए ग्रेड मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के पीजी पीएचडी छात्रों ने वर्ष 2021 में बहुराष्ट्रीय कंपनियों कार्पोरेट घरानों सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित नौकरी के साक्षात्कार के दौरान अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:01 PM (IST)
सीयूपीबी के विद्यार्थियों का बहुराष्ट्रीय कंपनियों में चयन
सीयूपीबी के विद्यार्थियों का बहुराष्ट्रीय कंपनियों में चयन

संस, बठिडा: पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिंडा (सीयूपीबी) में एनआइआरएफ इंडिया रैंकिग 2021 की विश्वविद्यालय श्रेणी में 84वां रैंक प्राप्तकर्ता और एनएएसी (नैक) से ए ग्रेड मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के पीजी, पीएचडी छात्रों ने वर्ष 2021 में बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कार्पोरेट घरानों, सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित नौकरी के साक्षात्कार के दौरान अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

इस वर्ष, फार्मास्युटिकल, साफ्टवेयर और आइटी, शिक्षा, हेल्थकेयर, बायोसाइंसेस, प्रबंधन, तथा कृषि निर्यात क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने वाले बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कार्पोरेट घरानों में लगभग 41 छात्रों का चयन हुआ है। इसके अलावा, लगभग 24 छात्रों का सरकारी संगठनों में और चार छात्रों का विदेशी विश्वविद्यालय व अन्य देशों के सरकारी विभाग में चयन हुआ है। वर्ष 2021 में नौकरी के लिए साक्षात्कार में चयनित 69 छात्रों में से 25 का चयन विश्वविद्यालय के भेषज विज्ञान और प्राकृतिक उत्पाद विभाग,औषध विज्ञान विभाग, अनुप्रयुक्त कृषि विभाग, तथा कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से हुआ।

विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भेषज विज्ञान एवं प्राकृतिक उत्पाद विभाग के 10 छात्र, भेषज गुण विज्ञान विभाग के पांच छात्र, अनुप्रयुक्त कृषि विभाग के तीन छात्र, कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सात छात्र, गणित और सांख्यिकी विभाग के छह छात्र, जैवरसायन विभाग के दो छात्र, रसायन विज्ञान विभाग के चार छात्र, सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के तीन, वनस्पति विज्ञान विभाग के आठ, शारीरिक शिक्षा विभाग के तीन, वित्तीय प्रशासन विभाग के तीन, शिक्षा विभाग के चार, भौतिकी विभाग के दो, प्राणी विज्ञान विभाग के दो छात्र, पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के दो, हिदी विभाग के दो और अंग्रेजी, कम्प्यूटेशनल विज्ञान तथा भूगोल विभाग में प्रत्येक से एक-एक छात्र को साक्षात्कार में चुना गया। 10.2 लाख रुपये प्रति वर्ष का मिल रहा पैकेज भारतीय और विदेशी संगठनों में चयनित छात्रों को प्राप्त उच्चतम पैकेज क्रमश: 10.2 लाख प्रति वर्ष और 52,704 अमेरिकी डालर प्रति वर्ष है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय के पीजी कार्यक्रमों में पढ़ने वाले कई छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण की है। इस दौरान कुलपति प्रो. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कार्पोरेट घरानों द्वारा आयोजित साक्षात्कारों का समन्वय करने वाले विश्वविद्यालय के चुनिदा विभागों के प्रयासों की सराहना की।

chat bot
आपका साथी