आरटीए दफ्तर में लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को नहीं मिलती अप्वाइंटमेंट

ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए बेशक सरकार ने लोगों को काफी सुविधाएं दी हैं। मगर ड्राइविग लाइसेंस के लिए तय की गई प्रक्रिया इतनी ज्यादा कठिन है कि यह आम लोगों की समझ में ही नहीं आता।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:06 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:06 PM (IST)
आरटीए दफ्तर में लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को नहीं मिलती अप्वाइंटमेंट
आरटीए दफ्तर में लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को नहीं मिलती अप्वाइंटमेंट

जागरण संवाददाता, बठिडा : ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए बेशक सरकार ने लोगों को काफी सुविधाएं दी हैं। मगर ड्राइविग लाइसेंस के लिए तय की गई प्रक्रिया इतनी ज्यादा कठिन है कि यह आम लोगों की समझ में ही नहीं आता। नतीजा लोगों को यहां पर भी एजेंटों का सहारा लेकर ज्यादा पैसे देने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

अगर बठिडा की बात की जाए तो यहां पर गांव नरुआणा स्थित ड्राइविग टेस्ट ट्रैक पर पक्के लाइसेंस बनाए जाते हैं। मगर लाइसेंस के लिए होने वाला टेस्ट देने के लिए लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। तब जाकर उनकी बारी आती है, जिसके बाद अगर वह टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो फिर से सारी प्रक्रिया करनी पड़ती है। अगर वही लाइसेंस किसी एजेंट के माध्यम से बनवाना हो तो कुछ ही समय के बाद टेस्ट भी हो जाता है। इस बात को जानने के लिए शुक्रवार को ट्रैक का दौरा किया तो देखने को मिला कि यहां पर एक समय में 50 से ज्यादा वाहन लाइन में खड़े होकर अपना टेस्ट देने के लिए इंतजार कर रहे थे।

दूसरी तरफ सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि लाइसेंस बनवाने के लिए एक दिन में आनलाइन 30 स्लाट खुलते हैं। जबकि वह भी सिर्फ दो मिनट के लिए। इतने में सभी स्लाट बुक हो जाते हैं। जिसके बाद आम लोग सारा दिन स्लाट लेने के लिए माथापाची करते हैं, मगर उनके हाथ कुछ नहीं लगता। बीते शुक्रवार सुबह 9 बजे लाइसेंस की 30 अप्वाइंटमेंट खुली, लेकिन 9 बजकर 2 मिनट पर अप्वाइंटमेंट मिलनी बंद हो गई। अब एक महीने तक सभी अप्वाइंटमेंट फुल हो चुकी हैं। इस लिहाज से देखें तो सिर्फ चार सेकेंड में ही एक अप्वाइंटमेंट बुक हो गई। अप्वाइंटमेंट यानि स्लाट बुकिग की यह तेज रफ्तार आम आवेदकों को समझ नहीं आ रही है। अभी भले ही अप्वाइंटमेंट कम हों, लेकिन जब सुबह व शाम को ज्यादा अप्वाइंटमेंट मिलती थी, तब भी यही हालात थे। बड़ा सवाल यह है कि सेवा केंद्रों में भी लर्निंग लाइसेंस बनाए जाते हैं। वहां अप्वाइंटमेंट हर वक्त खुली रहती है। स्लाट बंद पर सेवा केंद्रों से मिल रही अप्वाइंटमेंट

आरटीए के स्लाट जहां एक महीने तक बंद हो चुके हैं। लेकिन सेवा केंद्रों से अप्वाइंटमेंट मिल रही है। चर्चा यह है कि अगर लर्निंग लाइसेंस की इतनी मारामारी है तो फिर यह भी फुल होना चाहिए था। इसके बावजूद सिर्फ आरटीए दफ्तर में ही चंद मिनटों में अप्वाइंटमेंट बुकिग को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। जबकि आरटीए के ट्रैक पर लर्निंग टेस्ट आसान है या फिर ऐसी क्या सुविधा है कि यहां स्लाट बुकिग की मारामारी हो रखी है। हर बार स्लाट बुक का आ रहा मेसेज

लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर चुके अनिल सिंह ने बताया कि उनकी फाइल अप्लाई हुए काफी समय हो गया है। मगर हर बार स्लाट लेने के समय उसको यही मैसेज आता है कि अगले 30 दिन के लिए सभी स्लाट बुक हैं। अब काफी समस्या हो रही है, इसका हल होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी