पृथ्वी विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाएं युवा: प्रो. नैनवाल

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिडा (सीयूपीबी) में कुलपति प्रो. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी के संरक्षण में पृथ्वी विज्ञान में करियर के सुअवसर विषय पर एक विशेष व्याख्यान और पैनल चर्चा का आयोजन किया गया।

JagranFri, 30 Jul 2021 06:41 AM (IST)
पृथ्वी विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाएं युवा: प्रो. नैनवाल

जासं,बठिडा: पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिडा (सीयूपीबी) में कुलपति प्रो. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी के संरक्षण में 'पृथ्वी विज्ञान में करियर के सुअवसर' विषय पर एक विशेष व्याख्यान और पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। इसमें भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआइ) के पूर्व महानिदेशक नितेश कुमार दत्ता मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए।

कार्यक्रम में एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रो. एचसी नैनवाल, आइआइटी मुंबई के डा. विक्रम विशाल, आइआइटी-आइएसएम, धनबाद के डा. आर आनंद और कैपस्टोन जियो कंसल्टेंट (इंडिया) प्रा. लिमिटेड, हैदराबाद के निदेशक डा. रंजन डेका पैनल चर्चा के पैनलिस्ट के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम का समन्वय सीयूपीबी भूविज्ञान विभाग द्वारा संस्थागत नवाचार परिषद और छात्रों के लिए विद्यार्थी प्रशिक्षुता केंद्र व शार्ट टर्म प्लेसमेंट सेंटर के सहयोग से किया गया।

नितेश कुमार दत्ता ने पृथ्वी विज्ञान के विभिन्न उप-विषयों से संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए छात्रों को जीएसआइ में सफल भू-वैज्ञानिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों की एक सूची प्रदान करके छात्रों का मार्गदर्शन किया। प्रो. एचसी नैनवाल ने इस बात पर बल दिया कि ऊर्जा संसाधन और पर्यावरण पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव ने पृथ्वी विज्ञान के क्षेत्र में विभिन्न करियर के अवसर पैदा किए हैं। युवाओं को इन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

डा. विक्रम विशाल ने भू-विज्ञान अध्ययनों में बदलते रुझान पर चर्चा की। डा. आर आनंद ने अपने उद्बोधन में विभिन्न क्षेत्रों में भू-स्थानिक प्रौद्योगिकियों के उपयोग, पर्यावरण के अनुकूल खनिज अन्वेषण और खनन, धातुओं के पुनर्चक्रण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके डेटा माइनिग बिग डेटा, आनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से कौशल और एकेडेमिया में करियर जैसे विषयों के बारे में विस्तार से बताया। डा. रंजन डेका ने उद्योग की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सतत विकास, संसाधनों का इष्टतम उपयोग, पर्यावरण संरक्षण, कौशल उपलब्धता और वृद्धि, भूविज्ञान के विभिन्न विषयक्षेत्रों पर व्यावहारिक ज्ञान के बारे में बताया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.