आदर्श स्कूल.. पांच हजार बच्चों के लिए एक शौचालय, वह भी जर्जर

एक तरफ पंजाब सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने के बड़े-बड़े दावे कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 02:16 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 02:16 AM (IST)
आदर्श स्कूल.. पांच हजार बच्चों के लिए एक शौचालय, वह भी जर्जर
आदर्श स्कूल.. पांच हजार बच्चों के लिए एक शौचालय, वह भी जर्जर

संवाद सहयोगी, बठिडा: एक तरफ पंजाब सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने के बड़े-बड़े दावे कर रही हैं। वहीं दूसरी तरफ इंग्लिश मीडियम के नाम पर बठिडा की कैनाल कालोनी में बनाए गए सरकारी आदर्श स्कूल की हालत दयनीय होती जा रही है। पिछले लंबे समय से स्कूल की रेनोवेशन नहीं हुई है। वहीं हालात यह हैं कि स्कूल में पांच हजार बच्चों के लिए सिर्फ एक शौचालय है, जिसकी हालत भी जर्जर हो चुकी है। बच्चें वहां जाने से डरते हैं। शौचालय में गंदगी की भरमार है। मजबूरन बच्चों को स्कूल स्टाफ के लिए बने शौचालय में जाना पड़ता है, जिसके लिए कई बार उन्हें रोक दिया जाता है।

स्कूल में दो शिफ्टों में क्लासें लगाई जाती हैं। सुबह सात से 11 बजे तक प्राइमरी कक्षाएं व सेकेंडरी स्कूलों में दोपहर 12 से पांच बजे तक क्लासें लगाई जाती हैं, लेकिन शौचालय सभी विद्यार्थी एक ही प्रयोग करते हैं। इस कारण बच्चों के अभिभावकों को भी परेशानी हो रही है। अभिभावक शैरी राठौड़ ने बताया कि उनके बच्चे चौथी, दूसरी व एलकेजी कक्षा में पढ़ते हैं, लेकिन काफी दिन से बच्चे बोल रहे थे कि बाथरूम में काफी बदबू आने के कारण वह जाते नहीं है। इसलिए उन्होंने इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्यमंत्री व जिला कांग्रेस पंजाब प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू को ई-मेल के जरिए भेजी है। उन्होंने कहा कि स्कूल में शौचालय की हालात सुधारी जाए, नहीं तो आने वाले दिनों में अभिभावकों द्वारा स्कूल के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया जाएगा।

लड़कों व लड़कियों के लिए एक ही शौचालय स्कूल में लड़के व लड़कियां दोनों ही पढ़ाई रहे हैं, लेकिन स्कूल में सिर्फ एक ही बाथरूम बनाया गया है। इसमें लड़के व लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था नहीं है। वहीं स्टाफ के लिए भी सिर्फ एक ही बाथरूम बनाया गया है। इस कारण महिला स्टाफ को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्टाफ का कहना है कि बार-बार शिकायत के बावजूद कोई हल नहीं हुआ। अभिभावकों ने दी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की चेतावनी

अभिभावक शैरी राठौड़ ने बताया कि काफी समय से शौचालय में खस्ता हालात के कारण उनके बच्चे स्कूल का शौचालय प्रयोग नहीं कर पा रहे। बच्चों का कहना है कि वह स्कूल के शौचालय में गंदगी की वजह से नहीं जाते हैं। इसलिए उन्होंने स्कूल प्रबंधकों से भी बातचीत की है, लेकिन इसका हल नहीं निकाला तो आने वाले दिनों में अभिभावक मिलकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। - स्कूल की नई बिल्डिग का कार्य चल रहा है। इसलिए स्कूल को शिफ्टों में चलाया जा रहा है। नई बिल्डिग में बाथरूम भी बनाए गए हैं। थौड़े समय के बाद इसके हालात भी सुधर जाएंगे। बिल्डिग बनने में समय तो लगता है।

- इकबाल सिंह बुट्टर, उपजिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी