एमआरएसपीटीयू में स्पांसर नावल और एप्लिकेशन विषय पर एफडीपी शुरू

एमआरएसपीटीयू बठिडा में राष्ट्र स्तरीय एक सप्ताह का आनलाइन अटल फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया गया।

JagranFri, 23 Jul 2021 10:06 PM (IST)
एमआरएसपीटीयू में स्पांसर नावल और एप्लिकेशन विषय पर एफडीपी शुरू

संस, बठिडा: महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एमआरएसपीटीयू) बठिडा के फिजिक्स विभाग की तरफ से आल इंडिया कौंसिल फार टेक्निकल एजुकेशन की तरफ से स्पांसर नावल पदार्थो और उनकी एप्लीकेशन विषय पर राष्ट्र स्तरीय एक सप्ताह का आनलाइन अटल फैकल्टी डेवलपमेंट (एफडीपी) प्रोग्राम शुरू किया गया। सेंसर और कंप्यूटर मेमरीज के क्षेत्र में प्रसिद्ध विद्वान और खोजकर्ता आइआइटी, रुड़की के फिजिक्स विभाग के सीनियर प्रोफेसर रविदर नाथ इस प्रोग्राम में मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए। उन्होंने अ‌र्द्ध-संचालन, चुंबकीय और फेरोइलैकट्रिक पदार्थों के वृद्धि और नैनो-प्रौद्यौगिकी में लगाए जाने वाले इसके माइनीटाईजर के बारे में जानकारी दी।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डा. बूटा सिंह सिद्धू ने चेयरमैन एआइसीटीई का इस एफडीपी को आयोजित करवाने और वित्तीय सहायता देने के लिए धन्यवाद किया। विभाग के प्रमुख प्रो. डा.जसबीर सिंह हुंदल ने कहा कि विभाग पीएचडी (भौतिक विज्ञान), एमएससी भौतिक विज्ञान और बीएससी (आनर्ज) फिजिक्स के पाठ्यक्रम बेहद तजुर्बेकार फैकल्टी करवा रही है। विभाग अच्छी खोज के क्षेत्र में विकास केंद्र के तौर पर उभरा है। इससे पहले सहायक प्रोफेसर और एफडीपी के कोआर्डिनेटर डा.सतनाम सिंह ने बताया कि अलग-अलग संस्थाओं व खोज प्रयोगशाला जैसे थापर इंस्टीट्यूट, आइआइटी रोपड़, सीएसआइआर, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर आदि के कुल 14 स्त्रोत व्यक्ति इस एफडीपी में भाषण देंगे, जबकि भारत भर से अलग-अलग राज्यों से लगभग 200 भागीदार इस प्रोग्राम में शिरकत करेंगे। विभाग की सहायक प्रोफेसर, डा. वीना शर्मा ने धन्यवाद किया। वहीं डा. बूटा सिंह ने कहा कि ऐसे आयोजन से संस्थान को बहुत लाभ मिलता है। बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.