ब्लैक फंगस से एक और मौत, एक मरीज भी मिला

जिले में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे है। वीरवार को ब्लैक फंगस से एक मरीज की मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 10:37 PM (IST)
ब्लैक फंगस से एक और मौत, एक मरीज भी मिला
ब्लैक फंगस से एक और मौत, एक मरीज भी मिला

जासं,बठिडा: जिले में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे है। वीरवार को ब्लैक फंगस से एक मरीज की मौत हो गई। वहीं एक मरीज भी सामने आया है। हालांकि अस्पताल में दो मरीज भर्ती हुए हैं, जिनमें एक मरीज मुक्तसर जिले का है। दोनों ही मरीज कोविड पाजिटिव थे और अपना इलाज निजी अस्पताल से करवा रहे थे। सेहत विभाग के अनुसार वीरवार तक बठिडा सेहत विभाग के पास ब्लैक फंगस के 60 मरीज रजिस्टर्ड हो चुके है, जिनमें 30 मरीज बठिडा जिले से संबंधित हैं। इसके अलावा अब तक छह मरीजों की मौत हो चुकी है, जिसमें दो मरीज बठिडा जिले के रहने वाले थे। मौजूदा समय में 10 मरीजों का इलाज एम्स बठिडा में चल रहा है। जिले में 431 मरीज हुए ठीक, 178 नए संक्रमित जिले में कोरोना वायरस की उलटी गिनती शुरू हुई है। पिछले एक सप्ताह से लगातार 250 से कम कोरोना पाजिटिव केस मिल रहे है, जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। जून माह के पहले दिन 129, दूसरे दिन 198 कोरोना संक्रमित मिले तो वीरवार तीसरे दिन 178 नए संक्रमित मरीज मिले, जबकि 431 मरीज स्वस्थ हुए।

कुल मिलाकर अब संक्रमण दर और रिकवरी दर के मामले में बठिडा जिला फरवरी-मार्च माह की स्थिति में पहुंच रहा है। हालांकि यह वक्त और संयम बनाए रखने का है। हालांकि, वीरवार एक बार फिर से कोरोना से दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या 13 हो गई, जबकि बीती बुधवार को पांच संक्रमितों की मौत हुई थी। ऐसे में अब तक कोरोना से दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या 927 पर पहुंच गई है। वहीं जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 2172 ही रह गई है, जिसमें 1952 मरीज होमआइसोलेट हैं और 168 मरीज अनट्रेस हैं, जिनकी तलाश विभाग द्वारा की जा रही है। सिविल अस्पताल में दो महीने बाद शुरू हुई इलेक्टिव सर्जरी कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सेहत विभाग की तरफ से मार्च 2021 में प्रदेश के सभी सिविल अस्पतालों में इलेक्टिव सर्जरी बंद कर दी गई थीं, ताकि संक्रमण ज्यादा फैल न सके। इसके चलते मरीजों को निजी अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा था। अब केस कम होने पर करीब दो माह बाद सेहत विभाग ने दोबारा से अस्पताल में इलेक्टिव सर्जरी शुरू कर दी है। इससे पहले आप्रेशन थिएटर को सैनिटाइज किया गया। साथ ही मरीजों के लिए बनाए गए सार्जिकल वार्ड में दाखिल कोविड पाजिटिव मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट करने की तैयारी विभाग ने शुरू कर दी है।

एसएमओ डा. मनिदरपाल सिंह ने बताया कि अभी सार्जिकल वार्ड में कोविड पाजिटिव मरीज भर्ती हैं, जिन्हें शिफ्ट करने का काम एक या दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद पूरे वार्ड को सैनिटाइज कर सर्जरी वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा, जिसके बाद मरीजों का काफी राहत मिलेगी। सिविल अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 20 से 25 इलेक्टिव सर्जरी की जाती रही हैं।

chat bot
आपका साथी