तीन साल से एक ही सीट पर बैठे बाबू बदले जाएंगे

पिछले तीन साल से सिविल अस्पताल में एक ही सीट पर बैठे अधिकारियों व कर्मचारियों को अन्य स्थानों में तबदील किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:39 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:39 AM (IST)
तीन साल से एक ही सीट पर बैठे बाबू बदले जाएंगे
तीन साल से एक ही सीट पर बैठे बाबू बदले जाएंगे

जासं,बठिडा: पिछले तीन साल से सिविल अस्पताल में एक ही सीट पर बैठे अधिकारियों व कर्मचारियों को अन्य स्थानों में तबदील किया जाएगा। यह फैसला राज्य सेहत विभाग की तरफ से लिया गया है व इस संबंधी सभी सिविल सर्जनों को पत्र जारी कर आदेश का पालन करवाने की हिदायत दी गई है। इस आदेश से जहां दफ्तरी काम में पार्दर्शिता आएगी, वहीं कर्मचारियों व अधिकारियों की मनमानी पर भी रोक लग सकेगी।

दरअसल, पिछले कुछ समय से लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि विभिन्न सरकारी दफ्तरों के साथ सिविल अस्पताल में कई डाक्टर व कर्मचारी तीन साल से अधिक समय होने के बावजूद एक ही सीट पर तैनात हैं, जिसके चलते वह मनमाने ढंग से काम करते हैं। विभाग में व्याप्त कमियों को उजागर करने व सुधारने की तरफ काम नहीं कर पाते हैं, जिससे काम में पार्दर्शिता का अभाव रहता है। जैसे फूड सैंपलिग के काम में लगे कर्मचारी मिलावटखोरों के खिलाफ कारर्वाई करने में गुरेज करते हैं जबकि विभिन्न मेडिकल सार्टिफिकेट जारी करने वाले विभागों में भी मनमानी का सिलसिला चलता है। इससे पब्लिक को जहां काम जल्द करवाने में दिक्कत होती है वहीं कुछ दलाल उक्त कर्मचारियों से मिलीभगत कर लोगों से पैसे वसूल करने का धंधा भी चलाते हैं। इस तरह की तमाम समस्या को हल करने के लिए सरकार की तरफ से नियम बनाया गया है कि किसी भी कर्मचारी व अधिकारी, जो पब्लिक डिलिग से जुड़ा है, एक ही सीट पर तीन साल से अधिक समय तक नहीं रहेगा।

वर्तमान में कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर पब्लिक डिलिग से जुड़े विभागों में कर्मचारी व अधिकारी तीन साल का समय पूरा होने के बावजूद तैनात हैं। इसी को देखते राज्य सेहत विभाग ने सभी सिविल सर्जनों व विभाग प्रमुखों को इस संबंध में तीन दिन के अंदर सभी कर्मियों व अधिकारियों की लिस्ट बनाकर उन्हें अन्य स्थानों में तैनात कर हेल्थ डायरेक्टर दफ्तर को सूचित करने की हिदायत दी है।

chat bot
आपका साथी