नर्सिग स्टाफ की हड़ताल जारी, मरीज हो रहे परेशान

वीरवार को भी सिविल सर्जन दफ्तर के बाहर रोष धरना देकर पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:17 PM (IST)
नर्सिग स्टाफ की हड़ताल जारी, मरीज हो रहे परेशान
नर्सिग स्टाफ की हड़ताल जारी, मरीज हो रहे परेशान

जासं,बठिडा: मांगों को पूरा करवाने के लिए जिले के समूह नर्सिंग स्टाफ ने वीरवार को भी सिविल सर्जन दफ्तर के बाहर रोष धरना देकर पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। संघर्ष की रूपरेखा तय करने के लिए बनी ज्वाइंट एक्शन नर्सिंग कमेटी, पंजाब एंड यूटी के आह्वान पर नर्सिंग कैडर की तरफ से सिविल सर्जन दफ्तर के सामने अनिश्चतकालीन के लिए धरना देने की घोषणा की गई है।

नर्सिंग स्टाफ की नेता सर्वनजीत कौर ने कहा कि वह सरकार से पे-पैरिटी की अनियमियतता को दूर करने, पे-कमीशन दौरान काटे भत्ते बहाल करने, नर्सिंग अफसर का पद बदलने जैसी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें सेहत विभाग व सरकार के प्रतिनिधियों के साथ कई दौर की बैठकें होने के बावजूद किसी तरह का सार्थक हल नहीं निकाला गया है। तीन माह पहले उन्हें विश्वास दिलाया गया था कि उनकी मांगों को जल्द पूरा कर दिया जाएगा, लेकिन सरकार इसमें झूठे आश्वासन दे रही है व मांगों को लागू करवाने में आनाकानी कर रही है। सरकार के इसी व्यवहार के खिलाफ एसोसिएशन ने प्रदेश स्तर पर फैसला लिया है कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता वह कलम व टूल छोड़ हड़ताल करेंगे व संघर्ष को तेज किया जाएगा।

आज उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी के गृह नगर अमृतसर में गरजेंगे एनएचएम कर्मी राज्य में जैसे-जैसे चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंजाब के मुलाजिमों का संघर्ष आक्रामक रूप लेता जा रहा है। इसी के तहत एनएचएम कर्मियों ने शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी के गृह नगर अमृतसर में एक विशाल रैली रोष मार्च करने का ऐलान किया है। वीरवार को भी मुलाजिमों ने अपना प्रदर्शन जारी रखा।

एनआरएचएम इंप्लाइज एसोसिएशन पंजाब के राज्य प्रधान डा इंद्रजीत सिंह राणा ने कहा कि यह पहली ऐसी सरकार है, जिसे न तो अपने मुलाजिमों की कोई फिक्र है और न ही राज्य की जनता के स्वास्थ्य की। स्वास्थ्य विभाग के यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मुलाजिम एक लंबे समय से अपनी जायज मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं पर राज्य सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। मुलाजिम प्रधानों की जब भी राज्य सरकार के मंत्री या उच्च अधिकारियों से मीटिग होती है, तो सब के बयान अलग-अलग होते हैं।

राज्य कमेटी के मेंबर जसविदर कौर और गुरप्रीत सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ओपी सोनी के गृह नगर अमृतसर में कल की जाने वाली विशाल रैली सोई हुई सरकार को जगाने की एक कोशिश है। कल की इस रैली में किसी मुलाजिम का कोई नुकसान होता है, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। राज्य कमेटी के अन्य मेंबरों अमरजीत सिंह, मनप्रीत सिंह, सुखजीत, रमनप्रीत कौर, जगदेव, अरुण दत्त, डा जितेंद्र आदि ने कहा कि अब मुलाजिम 'करो या मरो' की नीति अपनाते हुए तब तक संघर्षरत रहेंगे, जब तक राज्य सरकार उनकी सेवाएं रेगुलर नहीं कर देती या उन्हें हरियाणा सरकार की तर्ज पर बराबर तनख्वाह स्केल लागू नहीं कर देती।

chat bot
आपका साथी