अध्यापकों को पसंदीदा स्टेशन चुनने का एक और मौका

विधानसभा चुनावों से पहले अध्यापक वर्ग को लुभाने के लिए सरकार ने तबादला नीति में बदलाव करते हुए कुछ राहत प्रदान की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 04:48 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 04:48 AM (IST)
अध्यापकों को पसंदीदा स्टेशन चुनने का एक और मौका
अध्यापकों को पसंदीदा स्टेशन चुनने का एक और मौका

ज्योति बबेरवाल, बठिडा

विधानसभा चुनावों से पहले अध्यापक वर्ग को लुभाने के लिए सरकार ने तबादला नीति में बदलाव करते हुए कुछ राहत प्रदान की है। राज्य में सरकार तबदीली के बाद विभिन्न विभाग लंबित मांगों को हल करवाने में जुट गए हैं। इसी कड़ी में लंबे समय से अपने गृह क्षेत्र में आने का इंतजार कर रहे अध्यापकों को डी-बार की शर्त से राहत देते हुए अपना पसंदीदा स्टेशन चुनने का विकल्प दिया गया है। इसके लिए विभाग ने आनलाइन अप्लाई करने की हिदायत दी है। इसमें ऐसे अध्यापकों को प्राथमिकता मिलेगी जो विकलांग है या फिर अति जरूरी घरेलु समस्या के चलते दूर दराज के स्टेशनों में पढ़ाने के लिए नहीं जा सकते हैं।

फिलहाल शिक्षा विभाग की ओर से अध्यापकों को एक बार फिर से अपने पसंदीदा स्टेशन पर बदली करवाने के लिए कहा गया है। इसकी जानकारी खुद डायरेक्टर शिक्षा विभाग ने पत्र जारी करते हुए बदली के हुकम रद करने पर डी बार की शर्त हटा दी। इसका मतलब है कि जिन अध्यापकों द्वारा पहले अपने बदली रद करवाई गई है, वे दोबारा से बदली किसी और स्टेशन पर करवा सकते हैं। हालांकि बदली की पालिसी जारी करने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि शिक्षा विभाग ने अध्यापकों को दोबारा मौका दिया है। शिक्षा विभाग के अनुसार 2021 वर्ष के दौरान अध्यापकों की बदली की गई है। इनमें से कई अध्यापकों ने कई कारणों के कारण बदली रद करवाने के लिए मुख्य दफ्तर को अर्जी भेजी थी। विभाग द्वारा कार्यवाही करते हुए विभाग ने केवल उन अध्यापकों की बदलियां रद की थीं, जिनके पद बदले थे या उस स्कूल में अध्यापक अधिक थे। सरकार द्वारा अध्यापकों पर अगले तीन वर्ष तक डीबार की शर्त लगा दी गई थी। इसके तहत दोबारा अध्यापक बदली नहीं करवा सकते थे। इसलिए विभाग ने यह शर्त हटा दी है। आनलाइन करें अप्लाई

विभाग द्वारा अध्यापकों को कहा गया है कि बदली की प्रक्रिया आनलाइन है। अध्यापक आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार यह पाया गया है कि कुछ अध्यापकों द्वारा एक ही नाम के दो स्कूल गलती से भरे गए हैं। उन्हें स्टेशन दूसरा मिल गया। वहीं बदली किए गए अध्यापकों में युवतियां व दिव्यांग भी शामिल हैं। वह अध्यापक दूसरे स्टेशन भर बदली करवा सकते हैं।

------------

chat bot
आपका साथी