अब स्कूलों के बच्चे देंगे 'भविष्य का भारत' को लेकर अपने विचार

स्कूलों के छात्र पोस्ट कार्ड के जरिए आजादी के गुमनाम नायकों व भविष्य के भारत को लेकर लिखे गए अपने विचारों को प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 02:02 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 02:02 AM (IST)
अब स्कूलों के बच्चे देंगे 'भविष्य का भारत' को लेकर अपने विचार
अब स्कूलों के बच्चे देंगे 'भविष्य का भारत' को लेकर अपने विचार

संस, बठिडा: स्कूलों के छात्र पोस्ट कार्ड के जरिए आजादी के गुमनाम नायकों व भविष्य के भारत को लेकर लिखे गए अपने विचारों को प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकेंगे। केंद्र सरकार द्वारा 75वें आजादी दिवस को समर्पित आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत सभी स्कूलों में कई प्रकार गतिविधियां करवाई जा जाती रही हैं।

शिक्षा विभाग द्वारा पोस्ट कार्ड बनाने का लेकर स्कूल मुखियों को पत्र जारी किया गया है। इसके तहत अब आजादी उत्सव में बच्चों द्वारा 20 दिसंबर तक पोस्ट कार्ड कैंपेनिग चलाई जाएगी। इस कैंपेनिग में सरकारी स्कूल के बच्चों के अलावा सीबीएसई बोर्ड, केंद्रीय विद्यालय व नवोदया विद्यालय व राज्य के सभी स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे। वहीं इस कैंपेनिग में चौथी से बारहवीं कक्षा तक के बच्चे ही भाग ले सकते हैं। बच्चों द्वारा हिदी व अंग्रेजी भाषा में ही तैयार करने को कहा गया है। विद्यार्थियों की तरफ से एक टापिक के अधार पर कार्य किया जाएगा। वह भी आजादी से संबंधित होगा। स्कूल स्थानीय स्तर पर डाक विभाग के कार्यालय से 50 पैसे का भुगतान कर पोस्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। डाक विभाग की ओर से पोस्ट कार्ड पर प्रधानमंत्री कार्यालय की मुहर लगाकर कार्ड दिया जाएगा। जिला डिविजन स्तर पर पोस्टल नोडल अधिकारी की तरफ से स्कूल अधिकारी से मिलकर पोस्ट कार्ड मुहैया करवाए जाएंगे। इसलिए शिक्षा विभाग ने कहा है कि पोस्ट कार्ड कैंपेनिग सही ढंग से चलाई जाएगी। पोस्ट कार्ड कैंपेनिग संबंधी विद्यार्थियों लिखवाया जाएगा, जिनमें दस एंट्री स्कैन करने के उपरांत बनाए गए हैं, जोकि पोर्टल पर अप्लोड की जाएगी। एससीईआरटी द्वारा प्राप्त एंट्री में से दस सीबीएसई पोर्टल पर भेजी जाएंगी। उक्त अनुसार समूह स्कूलों में पोस्ट कार्ड कैंपेनिग अधीन विद्यार्थियों का अधिक के अधिक भाग लेने जरूरी होगी। दो स्तर पर पोस्ट कार्ड का किया जाएगा चयन

डाक विभाग की ओर से दो चरणों में सर्वेश्रेष्ठ कार्ड का चयन किया जाएगा। पहले चरण के तहत सीबीएसई के स्कूलों से मान्यता प्राप्त व अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से मिले कार्ड में से 320 कार्ड का चयन किया जाएगा। दूसरे चरण के तहत जनवरी के तीसरे-चौथे सप्ताह में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में 75 सर्वश्रेष्ठ पोस्ट कार्ड का चयन होगा। इन पोस्ट कार्ड को प्रधानमंत्री के पास भेजा जाएगा। ऐसे में स्कूलों को अधिक से अधिक छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। वहीं सीबीएसई प्रत्येक स्कूल को 20 दिसंबर तक पोस्ट कार्ड लेखन का आयोजन करना है। छात्रों द्वारा 10 सर्वश्रेष्ठ कार्ड को सीबीएसई के पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा। वहीं, शेष कार्ड को एक विशेष बैग के जरिए निर्माण भवन भेजना होगा। पोस्ट कार्ड में छात्र आजादी के नायकों, आजादी का संघर्ष व भविष्य के भारत को लेकर अपने विचारों को लिख सकेंगे।

chat bot
आपका साथी