ट्रस्ट से नहीं बना, अब बस स्टैंड का निर्माण करवाने के लिए प्रोजेक्ट निगम को सौंपने की तैयारी

2009 से कागजों में लटक रहे बठिडा के बस स्टैंड को बनाने की योजना पर अब फिर से काम शुरू हो गया है। पहले इस प्रोजेक्ट पर शुरू से नगर सुधार ट्रस्ट काम कर रहा था लेकिन अब इसको नगर निगम बठिडा को सौंपने की तैयार की जा रही है। हालांकि इस बाबत पत्र भी आ चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:16 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:16 AM (IST)
ट्रस्ट से नहीं बना, अब बस स्टैंड का निर्माण करवाने के लिए प्रोजेक्ट निगम को सौंपने की तैयारी
ट्रस्ट से नहीं बना, अब बस स्टैंड का निर्माण करवाने के लिए प्रोजेक्ट निगम को सौंपने की तैयारी

साहिल गर्ग, बठिडा : 2009 से कागजों में लटक रहे बठिडा के बस स्टैंड को बनाने की योजना पर अब फिर से काम शुरू हो गया है। पहले इस प्रोजेक्ट पर शुरू से नगर सुधार ट्रस्ट काम कर रहा था, लेकिन अब इसको नगर निगम बठिडा को सौंपने की तैयार की जा रही है। हालांकि इस बाबत पत्र भी आ चुका है। इसके बाद आने वाले कुछ ही दिनों में यह सारा प्रोजेक्ट नगर निगम को हैंडओवर कर दिया जाएगा।

बठिडा के बस स्टैंड के निर्माण को लेकर ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से बजट भी तैयार कर लिया गया है। 10 दिन पहले ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों की ओर से बठिडा में मीटिग भी की गई थी। इसमें बठिडा पीआरटीसी के अधिकारियों के अलावा नगर सुधार ट्रस्ट के अधिकारी भी शामिल हुए थे। जिस दौरान इस बात पर भी चर्चा हुई कि अगर नए बस स्टैंड का काम शुरू नहीं हो रहा तो मौजूदा बस स्टैंड की हालत को सुधार दिया जाए, जिस पर एक करोड़ रुपये खर्च करने की बात भी हुई। यह पैसे ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा जिला प्रशासन के माध्यम से पीआरटीसी को हैंडओवर किए जाएंगे। इसके साथ मौजूदा बस स्टैंड पर शौचालयों का निर्माण करने के अलावा सड़कों की हालत को सुधारा जाएगा।

दूसरी तरफ आज तक बस स्टैंड का निर्माण करने के लिए कैंट से एनओसी नहीं मिली। इसका डिजाइन तैयार होने के अलावा नगर सुधार ट्रस्ट की ओर से बस स्टैंड का निर्माण करवाने को लेकर बस स्टैंड की साइट पर मिट्टी जांचने का टेंडर भी लगाया था। इस टेंडर के आधार पर जमीन में बेयरिग कैपेसिटी की जांच की गई। इसके साथ यह पता लगाया गया कि जमीन इमारत का भार सहन कर सकती है या नहीं। हालांकि पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 2016 में विधानसभा चुनावों से पहले बस स्टैंड का नींव पत्थर भी रखा था। पटेल नगर में 17.5 एकड़ जमीन पर एसी बस स्टैंड का निर्माण किया जाना है। वहीं इस संबंध में नगर सुधार ट्रस्ट के एक्सईएन गुरराज सिंह का कहना है कि बस स्टैंड के निर्माण का काम अब नगर निगम की ओर से किया जाएगा।

----------

बस स्टैंड बना तो मिलेगी ये सुविधाएं

बस स्टैंड के निर्माण करने के दौरान वर्कशाप व रिपेयर संबंधी बसों की रिपेयर के लिए कमरे व हाल।

125 बसों को खड़ा करने के लिए ग्राउंड, बस वाशिग प्लांट, ग्रीस रूम।

वर्कशाप से संबंधित दफ्तर में व‌र्क्स मैनेजर, इंजीनियर दफ्तर, वर्कशाप ब्रांच, टीएसवी ब्रांच, आंकड़ा ब्रांच, मिस्त्रियों के आराम के लिए एक एक कमरा।

हाई सिक्योरिटी कैश ब्रांच व बुकिग ब्रांच के लिए दो-दो कमरे होंगे।

अफसरों व विभिन्न ब्रांचों में होने वाले काम के लिए एक-एक कमरा तो विद्यार्थी पास के लिए दो कमरे होंगे।

शौचालयों, पीने वाले पानी के लिए वाटर कूलर व पार्किंग का प्रबंध जरूरत अनुसार होगा। डिजाइन तैयार करने में ही खर्च दिए लाखों

बठिडा के एसी बस स्टैंड का निर्माण करने से पहले ही डिजाइन तैयार करने पर ही लाखों रुपये खर्च कर दिए गए। इसके लिए टेंडर निकाल देश विदेश की कंपनियों में मुकाबला करवाया गया था, जिसमें पहले नंबर पर आने वाले तीन लाख, दूसरे नंबर पर आने वाले को दो लाख व तीसरे नंबर पर आने वाले को एक लाख रुपये का इनाम भी दिया गया। जबकि एलकेएस इंडिया कंपनी जिनका हैड आफिस स्पेन में है ने पहला स्थान हासिल किया था। इसके अलावा बस स्टैंड पर सात एकड़ जमीन यहां पर प्रोजेक्ट व्यापार के लिए आरक्षित रखी गई थी। वहीं कुल मिलाकर बठिडा यह एसी बस स्टैंड का निर्माण का काम राजनीति की भेंट चढ़ गया है।

chat bot
आपका साथी