गुरुकाशी कालेज का नाम पंजाबी यूनिवर्सिटी साऊथ कैंपस रखने की तैयारी

गुरु काशी कालेज तलवंडी साबो का नाम अब बदल कर पंजाबी यूनिवर्सिटी साऊथ कैंपस रखने की तैयारी चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 04:47 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 04:47 AM (IST)
गुरुकाशी कालेज का नाम पंजाबी यूनिवर्सिटी साऊथ कैंपस रखने की तैयारी
गुरुकाशी कालेज का नाम पंजाबी यूनिवर्सिटी साऊथ कैंपस रखने की तैयारी

गुरप्रेम लहरी बठिडा

गुरु काशी कालेज तलवंडी साबो का नाम अब बदल कर पंजाबी यूनिवर्सिटी साऊथ कैंपस रखने की तैयारी चल रही है। इससे कालेज के पूर्व छात्रों व आम लोगों के मन को भारी ठेस पहुंच सकती है, क्योंकि वे इसके साथ भावनात्मक तौर पर जुड़े हुए हैं। इस कालेज को श्री गुरु गोबिद सिंह के वचनों को पूरा करते हुए प्रसिद्ध धार्मिक हस्ती संत फतेह सिंह ने 1964 में बनवाया था। लोगों द्वारा इस कालेज के लिए 83 एकड़ जमीन भी दान दी गई थी। गुरु गोबिद सिंह द्वारा तलवंडी साबो को दिए गए वरदान 'गुरु की काशी' के तहत ही इस कालेज का नाम गुरु काशी रखा गया था, लेकिन अब पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा कालेज का नाम खत्म करके इसको पंजाबी यूनिवर्सिटी साऊथ कैंपस किया जा रहा है।

यूनिवर्सिटी के सूत्रों के अनुसार नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और किसी भी समय इस कालेज का नाम तबदील किया जा सकता है। 20 दिसंबर 1995 को कालेज का प्रबंधन पंजाबी यूनिवर्सिटी ने अपने हाथों में ले लिया था। 2001 में इसको यूनिवर्सिटी का कंस्टीट्यूट कालेज बना दिया गया था और अब इसके नाम से गुरु काशी हटाने की कवायद शुरू कर दी गई है, जिसकी घोषणा किसी भी समय की जा सकती है।

कालेज के पूर्व छात्र रहे सुखदीप सिंह ने कहा कि श्री गुरु गोबिद सिंह द्वारा इस जगह को दमदमा साहिब का नाम दिया था, लेकिन अब कॉलेज के नाम के साथ-साथ जगह का नाम दमदमा साहिब भी काटा जा रहा है। इससे पूर्व छात्रों में रोष पैदा हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो वह भी इसका विरोध जताएंगे। इलाके के लोगों की इस कॉलेज के नाम से धार्मिक भावनाएं जुड़ी हुई हैं। यूनिवर्सिटी को अपना फैसला तुरंत वापस लेना चाहिए।

chat bot
आपका साथी