जिले में साढ़े छह करोड़ से बनेगी लाइब्रेरी

वित्तमंत्री तथा क्षेत्र के विधायक मनप्रीत सिंह बादल ने शनिवार को शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 10:10 PM (IST)
जिले में साढ़े छह करोड़ से बनेगी लाइब्रेरी
जिले में साढ़े छह करोड़ से बनेगी लाइब्रेरी

जागरण संवाददाता, बठिडा: वित्तमंत्री तथा क्षेत्र के विधायक मनप्रीत सिंह बादल ने शनिवार को शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने साढ़े 10 करोड़ रुपये की लागत से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नई बनने वाली बिल्डिग तथा शहर के बीचों बीच बनने वाली डिजिटल लाइब्रेरी का नींव पत्थर रखा। इसके अलावा कई अन्य विकास कार्यों की भी आधारशिला रखी।

इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि यह बठिडा वासियों के लिए बहुत ही खुशी वाली बात है के यहां पर प्रदेश की पहली आधुनिक लाइब्रेरी बनाई जा रही है। 1.26 एकड़ में बनने वाली इस लाइब्रेरी पर 6:50 करोड रुपए की लागत आएगी। इस डिजिटल लाइब्रेरी में आधुनिक समय की जरूरतों के अनुसार सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। पिछले कुछ समय में बठिडा शिक्षा व अनुसंधान के क्षेत्र में अपने आसपास के इलाके में एक हब के तौर पर उभरा है। नई पीढ़ी को अकादमिक, उत्मता, स्वयं विकास तथा तकनीकी ज्ञान के क्षेत्र में उत्साहित करने के लिए आधुनिक समय की जरूरत के अनुसार यहां डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करना जरूरी था। जिसके मद्देनजर यहां एक मॉडर्न तथा हाईटेक स्टेट ऑफ द आर्ट डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का बीड़ा उठाया गया है। यह प्रोजेक्ट एक मील पत्थर साबित होगा। इस लाइब्रेरी में 3 मंजिला इमारत की उसारी की जाएगी। जिसमें एडमिनिस्ट्रेटिव सेक्शन, ई-बुक्स सेक्शन, टेक्निकल सेक्शन, कॉन्फ्रेंस रूम, रीडिग हॉल, रिफ्रेशमेंट कॉर्नर आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसका निर्माण कार्य 6 महीने में मुकम्मल किया जाएगा।

वित्त मंत्री की ओर से शहीद मेजर रवि इंदर सिंह संधू सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल में नई इमारत का नींव पत्थर भी रखा गया। उन्होंने बताया कि इस स्कूल की नई बिल्डिग पर साढ़े 10 करोड़ की लागत आएगी, जिसमें से तीन करोड़ रुपये का चेक आज प्रदान कर दिया गया है। इस स्कूल में नई चार मंजिला इमारत, 65 स्मार्ट क्लासरूम, 39 लैब, परीक्षा हाल, खेल का मैदान, लाइब्रेरी, म्यूजिक तथा आर्ट रूम आदि का निर्माण किया जाएगा। यह काम अगले 10 महीनों में मुकम्मल कर लिया जाएगा।

मनप्रीत ने यह भी बताया कि रेलवे लाइनों पर बनने वाले ओवर ब्रिजों के लिए केंद्रीय मंत्री के साथ विशेष मुलाकात भी की गई है। नार्दन रेलवे के जनरल मैनेजर तथा उनकी टीम के साथ विशेष बैठक की गई। बैठक दौरान रेलवे ओवर ब्रिजो, अंडर ब्रिज तथा रेलवे की जगह में पार्क बनाने के अलावा अन्य संबंधित मसलों पर भी चर्चा की गई। वित्त मंत्री ने इस दौरे के दौरान थर्मल कॉलोनी के पास जंगलात विभाग के इलाके में बनी बायोडायवर्सिटी पार्क का उद्घाटन भी किया। इस मौके कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अरुण वधावन, सीनियर डिप्टी मेयर अशोक प्रधान, डिप्टी मेयर मा. हरमंदर सिंह, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन केके अग्रवाल आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी