सीएम के आदेशों के बावजूद आइटीआइ को नहीं ट्रांसफर हुई गांव मेहराज की जमीन Bathinda news

बठिंडा का मेहराज गांव मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का पैतृक गांव है। वे यहां एक आइटीआइ खोलना चाहते थे। मुख्यमंत्री कार्यालय से जिला प्रशासन को इस प्रोजेक्ट के लिए पंचायत से जमीन लेकर आइटीआइ को ट्रांसफर करने का पत्र भेजा गया।

By Edited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 10:29 AM (IST)
सीएम के आदेशों के बावजूद आइटीआइ को नहीं ट्रांसफर हुई गांव मेहराज की जमीन Bathinda news
बठिंडा का मेहराज गांव मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का पैतृक गांव है।

बठिंडा, जेएनएन। बठिंडा का मेहराज गांव मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का पैतृक गांव है। वे यहां एक आइटीआइ खोलना चाहते थे। मुख्यमंत्री कार्यालय से जिला प्रशासन को इस प्रोजेक्ट के लिए पंचायत से जमीन लेकर आइटीआइ को ट्रांसफर करने का पत्र भेजा गया। सरकार के अधिकारियों के काम की रफ्तार ऐसी है कि सीएम के आदेशों के बावजूद गांव मेहराज की जमीन आज तक आइटीआइ के लिए ट्रांसफर नहीं हो सकी है। जबकि नगर पंचायत द्वारा दस माह पहले पांच एकड़ जमीन आइटीआइ के लिए ट्रांसफर करने का प्रस्ताव पारित कर स्थानीय निकाय विभाग को भेज दिया था।

गौरतलब है कि जिला प्रशासन को सीएम कार्यालय से नवंबर 2019 में इस प्रोजेक्ट के लिए पत्र आया था। इसके बादडीसी ने नगर पंचायत से संपर्क किया था। इसके बाद एडीसी डी द्वारा गांव का दौरा करके कई जगहें देखी गई। फूल रोड पर पंजाबी युनिवर्सिटी के नेबरहुड कैंपस के सामने पड़ी जगह का चयन किया गया। यह जगह नियमों पर खरी उतरती थी। यहां आवाजाही के साधन भी हैं और कोई कानूनी अड़चन भी नहीं थी। नगर पंचायत ने प्रधान हरिंदर सिंह हिंदा की प्रधानगी में 26 दिसंबर 2019 को बैठक बुलाई और इसमें सभी सदस्यों ने प्रस्ताव पारित कर दिया। साथ हीं इसके लिए दो शर्तें रखी गई कि प्रत्येक कोर्स में दाखिले के लिए पांच फीसद कोटा गांव मेहराज का रहेगा और दर्जा चार कर्मियों की भर्ती गांव से ही की जाएगी।

नगर पंचायत ने 40 कनाल 4 मरले जगह आइटीआइ के लिए ट्रांसफर करने का प्रस्ताव पारित कर स्थानीय निकाय विभाग को भेज दिया, लेकिन अब तक जमीन ट्रांसफर नहीं हुई। हो चुका है स्टेशन सर्वे गांव मेहराज में बनने वाली आइटीआइ के लिए स्टेशन सर्वे हो चुका है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों द्वारा इस जमीन की पैमाइश कर ली गई थी और इसको आइटीआइ के लिए सही पाया था। 20 करोड़ फंड देगा केंद्र आइटीआइ के लिए पंजाब सरकार ने सिर्फ जगह ही मुहैया करानी। इसके निर्माण पर होने वाला 20 करोड़ रुपये का फंड केंद्र सरकार ने उपलब्ध करवाना है।

यह केस हमारी प्राथमिकता में है। इसकी फाइल स्थानीय निकाय विभाग के पास है। स्थानीय निकाय मंत्री के साथ वे विभाग के अधिकारियों के संपर्क में हैं। उनका कहना है कि इस जमीन पर लिटिगेशन है। हम कोई और जगह मुहैया कराएंगे। बहुत जल्द हम इसका समाधान निकाल लेंगे।

-अनुराग वर्मा, प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा विभाग।

इस जमीन को हमने पड़ताल करके ही आइटीआइ के लिए दिया था। इस पर कोई कानूनी अड़चन नहीं है। स्थानीय निकाय विभाग द्वारा हमें इस सबंध में कोई नोटिस भी नहीं भेजा है। अगर कोई कानूनी अड़चन उनके ध्यान में है तो हमें बताएं। हम उसका समाधान करके देंगे। ह¨रदर ¨सह ¨हदा,प्रधान,नगर पंचायत,महराज हम इस पर लगे हुए हैं। बहुत जल्द गांव मेहराज में आइटीआइ स्थापित कर दी जाएगी। कुछ अड़चनें आ रही हैं, उनको बहुत जल्दी दरुस्त कर लिया जाएगा।

चरनजीत सिंह चन्नी, तकनीकी शिक्षा मंत्री पंजाब।

chat bot
आपका साथी