थर्मल प्लांट गिराने से प्रभावित हुए 10 हजार परिवार: गिल

पार्षद जगरूप सिंह गिल ने बठिडा शहर की शान गुरु नानक देव थर्मल प्लांट को बंद कर उसको गिराने के लिए वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल को पूरी तरह जिम्मेदार बताया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 05:33 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 05:33 AM (IST)
थर्मल प्लांट गिराने से प्रभावित हुए 10 हजार परिवार: गिल
थर्मल प्लांट गिराने से प्रभावित हुए 10 हजार परिवार: गिल

जागरण संवाददाता, बठिडा: पार्षद जगरूप सिंह गिल ने बठिडा शहर की शान गुरु नानक देव थर्मल प्लांट को बंद कर उसको गिराने के लिए वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल को पूरी तरह जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि थर्मल बंद करने की पेशकश शिअद-भाजपा सरकार में मनप्रीत बादल ने वित्तमंत्री रहते हुए ही तैयार कर ली थी। थर्मल प्लांट गिराए जाने से बठिडा के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। वहीं 10 हजार परिवारों का सीधे तौर पर नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि साल 2007 से 2012 तक थर्मल प्लांट के नवीनीकरण पर 750 करोड़ रुपये खर्च कर इसको 2031 तक चलाने के लिए तैयार किया गया था। मगर सरकार ने इसके बाद भी थर्मल प्लांट को बंद करने का फैसला किया। इस कारण करोड़ों रुपये ऐसे ही चले गए। गिल ने कहा कि पावरकाम के इंजीनियरों ने यह भी पेशकश की थी कि यहां पर बायोमास प्लांट लगाकर चार रुपये प्रति यूनिट बिजली पैदा की जा सकती है, जिसके साथ पराली की समस्या से लोगों को निजात मिल सकती है, लेकिन इस पर भी सरकार ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इसके अलावा थर्मल प्लांट की 400 एकड़ जमीन पर सोलर सिस्टम लगाकर 2.5 रुपये प्रति यूनिट बिजली पैदा की जा सकती है, लेकिन पंजाब सरकार व वित्तमंत्री ने इस सुझाव की तरफ भी ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वित्तमंत्री थर्मल बंद करने के लिए तर्क दे रहे हैं कि यहां पर महंगी बिजली पैदा होती है। मगर सच्चाई यह है कि प्लांट में 4.75 रुपये प्रति यूनिट बिजली पैदा होती है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मेनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन होते हुए बादल ने इनको रद करने का वादा किया था। मगर 2014 के बाद आडिट रिपोर्ट पेश कर दी थी, जिसके चलते थर्मल प्लांट को बंद कर दिया गया। गिल ने कहा कि यह बहुत बुरी बात है कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को समर्पित 1969 में थर्मल प्लांट का नींव पत्थर रखा गया था। वहीं तीन सितंबर 2021 को प्रकाश पर्व मनाने के फैसले पर थर्मल की चिमनियों को गिरा दिया गया। एक सवाल के जवाब में गिल ने कहा कि बीएचपीएल कंपनी ने रिपोर्ट दी थी कि थर्मल में एक यंत्र लगाकर प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसके अलावा थर्मल प्लांट की मशीनें भी बेचने के मामले पर भी सवाल उठाए। गिल ने कहा कि उनको इस बात का दुख है कि बातों में आकर उन्होंने वित्तमंत्री की मदद की, इसलिए वह शहर वासियों से माफी मांगते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से भी इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

chat bot
आपका साथी