उद्योगों की तरह शिक्षण संस्थानों के लिए भी आर्थिक पैकेज हो: जैक

जैक ने शिक्षा बचाओ पंजाब बचाओ अभियान का समर्थन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 08:35 PM (IST)
उद्योगों की तरह शिक्षण संस्थानों के लिए भी आर्थिक पैकेज हो: जैक
उद्योगों की तरह शिक्षण संस्थानों के लिए भी आर्थिक पैकेज हो: जैक

जागरण संवाददाता बठिडा: फेडरेशन आफ प्राइवेट स्कूल्स एंड एसोसिएशन आफ पंजाब के आमंत्रण पर, ज्वाइंट एसोसिएशन आफ कालेजेस (जैक), जो पंजाब में 1650 कालेजों और विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करता है, ने शिक्षा बचाओ, पंजाब बचाओ अभियान का समर्थन किया है। जैक का अनुमान है कि पंजाब के कुल छात्रों में से लगभग 55 प्रतिशत छात्र निजी संस्थानों में नामांकित हैं और इन निजी संस्थानों ने सात लाख परिवारों को रोजगार प्रदान किया गया है। ये सभी संगठन स्व-वित्तपोषित हैं और इन्हें सरकार से कोई वित्तीय सहायता नहीं मिलती है।

जैक के मुख्य संरक्षक सतनाम सिंह संधू ने कहा कि शिक्षण संस्थानों को भी उद्योगों की तरह सरकार से आर्थिक पैकेज मिलना चाहिए। जैक के अध्यक्ष डा. गुरमीत सिंह धालीवाल ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि बच्चों की माताओं को मुफ्त बस यात्रा है लेकिन छात्रों की बसों पर टैक्स देना पड़ता है।

इस अवसर पर डा. जगजीत सिंह धुरी ने कहा कि फेडरेशन और जैक इस प्रदर्शन के माध्यम से पंजाब सरकार को बताना चाहते हैं कि अधिकांश रोजगार पैदा करने वाले संगठनों को सभी प्रकार के करों से छूट दी जानी चाहिए और इन संगठनों में काम करने वाले कर्मचारियों का पांच लाख रुपये का बीमा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 13 नवंबर को संस्थानों की सभी बसें, राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर शांतिपूर्ण तरीके से खड़ी की जाएंगी। कल शुरू करेंगे शिक्षा बचाओ, पंजाब बचाओ अभियान

जैक की एक आपात बैठक हुई, जिसमें वरिष्ठ उपाध्यक्ष निर्मल सिंह, सह-अध्यक्ष डा. अंशु कटारिया और महासचिव सुखमंदर सिंह चट्ठा के अलावा सभी उपाध्यक्षों और पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में व्यावसायिक बिजली बिल के अलावा संस्थानों पर लगने वाले करों को गंभीरता से लिया गया और निर्णय लिया गया कि फेडरेशन आफ प्राइवेट स्कूल्स और जैक के अध्यक्ष डा. जगजीत सिंह धुरी के नेतृत्व में 13 नवंबर को शिक्षा बचाओ, पंजाब बचाओ अभियान शुरू किया जाएगा, जिसमें सभी कालेज और विश्वविद्यालय भाग लेंगे।

chat bot
आपका साथी