होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, कटने लगे घरों के बिजली कनेक्शन

पंजाब में हाेम क्‍वारंटाइन का उल्‍लंघन करने वालों को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। ऐसे लोगों के घरों के बिजली कनेक्‍शन काटे जा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 12:54 AM (IST)
होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, कटने लगे घरों के बिजली कनेक्शन
होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, कटने लगे घरों के बिजली कनेक्शन

बठिंडा, जेएनएन। पंजाब में हाेम क्‍वारंटाइन नियमों का उल्‍लंघन करने वालों का बड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। कोरोना वायरस के चलते होम क्वारंटाइन किए जाने के बाद उसका उल्लंघन करने वालों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है। श्री मुक्तसर साहिब में जिला प्रशासन ने हाेम क्‍वारंटाइन का उल्‍लंघन करने वाले पांच लोगों के घरों के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं। इसके साथ ही 67 लोगों को कनेक्शन काटने के लिए नोटिस भी भेजे गए हैं।  इसमें मुक्तसर सब डिवीजन के 13, मलोट सब डिवीजन के 16 व गिद्दड़बाहा सब डिवीजन के 38 लोग शामिल हैं।

राज्य सरकार के सख्त निर्देश के बाद  मुक्तसर साहिब में हुई कार्रवाई, 67 लोगों को नोटिस

पंजाब सरकार ने सभी जिलों के डीसी को दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन करने के आदेश जारी किए हैं। जिला श्री मुक्तसर साहिब ने कार्रवाई की शुरूआत कर दी है। जबकि बठिंडा प्रशासन ने भी शिकंजा कस दिया है। विभिन्न विभागों के मुलाजिम समय-समय पर होम क्वारंटाइन लोगों की चेकिंग भी कर रहे हैं।

बिजली कनेक्‍शन काटने के लिए जारी किया गया नोटिस।

मलोट सब डिविजन के एसडीएम गोपाल सिंह का कहना है कि गांव विर्कखेड़ा के गुरमीत सिंह परिवार सहित होम क्वारंटाइन थे। 23 मई को चेकिंग की गई तो घर पर नहीं थे। इसी तरह स्पेशल कार्यकारी मजिस्ट्रेट जसवीर सिंह ने 31 मई को गांव बुर्ज सिधवां में चेकिंग की गई तो 30 मई से 12 जून तक होम क्वारंटाइन मनदीप कौर भी घर पर नहीं मिली। दोनों पर कार्रवाई के लिए लिखा गया है।

कड़े कदम उठाने का है निर्देश

कोरोना वायरस के चलते दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को 14 दिनों तक घरों में एकांतवास करने के आदेश जारी किए गए हैं। इसे लागू करवाने के लिए पंजाब सरकार की ओर से सभी जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों को सख्त हिदायतें भी जारी की गई हैं। जिसमें कड़े से कड़े कदम उठाने को कहा गया है।

नियमों का पालन करें लोग : एसडीएम

इस संबंध में मलोट सब डिविजन के एसडीएम गोपाल सिंह का कहना है कि एकांतवास किए लोगों को सरकारी नियमों का पालन करना चाहिए। जबकि जो लोग इनका पालन नहीं कर रहे थे, उनकी चेङ्क्षकग करवाई गई। इस दौरान वह अपने घरों पर नहीं मिले, जिसको देखते हुए यह नोटिस जारी किए गए हैं।

बठिंडा में भी की जा रही है सख्ती

दूसरी तरफ बठिंडा प्रशासन की ओर से भी एकांतवास किए लोगों का घरों पर रहना यकीनी बनाए रखने के लिए विभिन्न विभागों के मुलाजिमों की ड्यूटियां लगाई गई हैं, जिनके द्वारा समय समय पर चेकिंग भी की जाती है। इसको लेकर अधिकारियों का दावा है कि अगर लोगों का एकांतवास यकीनी बनाने के लिएसख्त कदम भी उठाए जाएंगे।

वहीं बठिंडा के एसडीएम अमरिंदर सिंह टिवाणा का कहना है कि बठिंडा में अभी तक किसी को नोटिस जारी नहीं किए गए हैं। मगर राज्य सरकार की तरफ से एकांतवास का उल्लंघन करने पर सख्त कदम उठाने के निर्देश मिले हुए हैं। अगर जरूरत पड़ी तो यहां पर भी सख्त कदम उठाएं जाएंगे।

इनको किया जाता है क्वारंटाइन

पंजाब सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार लोगों को दो प्रकार से क्वारंटाइन किया जाता है। इसमें एक तो जो लोग विदेश से आते हैं, उनको प्रशासन की टीम एयरपोर्ट से लेकर आती है। विदेश से आए लोगों की इच्छा के अनुसार ही उनको होटल या सरकारी केंद्र में क्वारंटाइन किया जाता है। वहीं दूसरे ढंग से घरों में लोगों को क्वारंटाइन किया जाता है। इसके तहत वह लोग होते हैं, जो पंजाब में दूसरे राज्यों से आते हैं। इनके घर के बाहर क्वारंटाइन का नोटिस भी लगाया जाता है। मगर जो इनको नहीं मानते, उन पर कार्रवाई भी होती है।

chat bot
आपका साथी