सेहत विभाग को नहीं खबर, कहां पर मिठाइयां तैयार कर की जा रहीं स्टोर

दीवाली का त्योहार नजदीक आते ही बाजार में मिठाई की मांग बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:01 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:01 AM (IST)
सेहत विभाग को नहीं खबर, कहां पर मिठाइयां तैयार कर की जा रहीं स्टोर
सेहत विभाग को नहीं खबर, कहां पर मिठाइयां तैयार कर की जा रहीं स्टोर

नितिन सिगला, बठिडा : दीवाली का त्योहार नजदीक आते ही बाजार में मिठाई की मांग बढ़ने लगी है। वहीं इस मौके का फायदा उठाकर चंद रुपयों के लिए इंसानी जिदगियों से खिलवाड़ करते हुए घटिया पदार्थों से मिठाई तैयार करने वाले भी सक्रिय हैं। फेस्टिवल सीजन के चलते शहर में पिछले कई दिनों से मिठाइयां बनने का काम जोरों पर है। सेहत विभाग की खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम बेशक अपने आपको पूरा अपडेट बता रही है पर वास्तव में असलियत कुछ और ही बयां कर रही है। शहर में अभी भी कई जगहों पर नियमों की अनदेखी कर मिठाइयां बनाने का काम जोरों पर चल रहा है। वहीं सेहत विभाग की टीम दीवाली के मद्देनजर घटिया व मिलावटी मिठाई तैयार करने वालों के खिलाफ अभियान को तेज करने का दावा कर रही है कि वह रोज चेकिग कर रही है, लेकिन जमीनी सच कुछ और है। टीम ने पूर्व तीन माह में केवल दस मिठाइयों के सैंपल ही भरे हैं, तो सप्ताह में एक बार ही चेकिग की जा रही है, जबकि शहर में सैकड़ों मिठाइयों की दुकानें हैं, लेकिन 90 दिन में महज दस सैंपल भरना कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है। किराए पर लेकर बनाई जा रही मिठाइयां, सफाई का नामोनिशान नहीं

शहर के कई इलाकों में किराए के घर या फिर दुकानों पर मिठाइयां बनाई जा रही हैं। उन जगहों पर सफाई के नाम पर गंदगी पसरी हुई है। गंदे पानी में बरतन धोए जा रहे थे। बनी मिठाइयों को स्टोर करने के लिए वहां पर किसी भी प्रकार का डीप फ्रीजर तक नहीं था। ऐसे में वे बनी मिठाइयों को कैसे स्टोर कर रहे हैं इस बात का जवाब भी कारीगरों के पास नहीं है। सेहत विभाग की फूड टीमें शहर के अलावा गांव व मंडियों का दौरा करने का दावा कर रही हैं। विभाग की टीम आने की सूचना दुकानदारों को मोबाइल फोन पर जैसे ही मिल जाती है, उसी दौरान वे अपनी दुकाने बंद कर फरार हो जाते हैं। ऐसे में टीम बिना चेकिग के मजबूरन लौट रही हैं। वहीं जिलेभर के कोल्ड स्टोर पर भी सेहत विभाग की टीम नजर रखने की बात कर रही है, लेकिन अभी तक एक भी स्टोर नहीं पकड़ा गया है, जहां पर मिठाइयां बरामद हो सकें।

---------------------------

शहर में लगातार टीमें मिठाई बनाने वाली दुकानों पर नजर रखे हैं। अगर फिर भी कहीं पर गलत तरीके से मिठाई बनाई जा रही है तो इसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

- डा. उषा गोयल, डीएचओ ।

chat bot
आपका साथी